आज दिनाँक 03.03.2024 को इंदर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पौखाल टिहरी गढ़वाल की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा आयोजित विशेष शिविर के छठवें दिवस का शुभारंभ सर्वधर्म प्रार्थना, लक्ष्य गीत तथा योगाभ्यास से हुआ, तत्पश्चात छात्रों ने प्राथमिक विद्यालय के साथ ही महाविद्यालय परिसर के सौन्दर्यीकरण व स्वच्छता हेतु श्रमदान किया।

दोपहर भोजन के पश्चात् आयोजित बौद्धिक सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में उद्यान विभाग की हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर श्रीमती शीला शुक्ला ने मार्गदर्शन करते हुए कहा कि NSS एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके माध्यम से युवा वर्ग समाज की समस्याओं से परिचित होता है ।

इसके द्वारा युवा लोक कल्याण के हितार्थ राष्ट्र की मुख्य धारा से जुड़ता है ।युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ना और निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करना ही राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य है।

राष्ट्रीय सेवा योजना छात्रों के व्यक्तित्व में सहिष्णुता सहभागिता, सेवाभाव, स्वालंबन व स्वदेशप्रेम जैसे गुणों को समाहित करने का प्रयास करता है ।

इसका उद्देश्य छात्रों की सामाजिक चेतना को जागृत करना है तथा छात्र-छात्राओं द्वारा सामाजिक गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अपना व्यक्तित्व विकास करना है।

इसके पश्चात कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह जी के निर्देशन में स्वयंसेवकों के मध्य एनीमिया, एड्स, गंदगी, जलजनित बीमारियो एवं इनसे बचाव तथा अच्छे स्वास्थ्य के विषय में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से उक्त विषयों पर सम्वाद स्थापित कर ज्ञानवर्धन किया गया l

इस दौरान एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह, डॉ के एल गुप्ता,श्री अनिल, श्रीमती कुसुम व स्वयंसेवी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे l