इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी नैनीताल में आज दिनांक 28 सितंबर 2024 को 78 यूके बटालियन एनसीसी इकाई द्वारा विश्व समुद्री दिवस के अवसर पर कैडेट्स ने अपने-अपने विचार रखें साथ ही कैडेट्स द्वारा पोस्टर भी बनाए गए।

इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ गीता पंत ने कैडेट्स को बताया कि इस वर्ष का विषय, भविष्य की दिशा तय करना: सुरक्षा सर्वप्रथम!, समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के कार्य को दर्शाता है।

साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि इसकी नियामक विकास प्रक्रिया सुरक्षित रूप से तकनीकी परिवर्तन और नवाचार की तेज गति का अनुमान लगाती है।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा0 रितुराज ने बताया की यह विषय, नई और अनुकूलित प्रौद्योगिकियों और जहाजों से जीएचजी उत्सर्जन को कम करने के उपायों सहित वैकल्पिक ईंधनों के उपयोग से उत्पन्न होने वाले सुरक्षा विनियामक प्रभावों की पूरी श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है।

क्योंकि आईएमओ यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि शिपिंग की सुरक्षा और दक्षता को बनाए रखा जाए और संभावित रूप से सुधार किया जाए, ताकि समुद्री अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का प्रवाह सुचारू और कुशल बना रहे।

अंत में एनसीसी प्रभारी ले 0 डॉक रेखा जोशी ने बताया कि यह विषय सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के 2030 एजेंडे और सतत विकास लक्ष्यों ( एसडीजी ) से भी जुड़ा है, विशेष रूप से स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान और प्रौद्योगिकी तक पहुंच को सुविधाजनक बनाकर सस्ती, विश्वसनीय, टिकाऊ और आधुनिक ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करना है।