राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ टिहरी गढ़वाल में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का प्रारंभ शहीदों के वंदन और मुख्य अतिथि एवं महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर व छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना से हुआ। तत्पश्चात कार्यक्रम संचालक डॉ.राजेश सिंह ने सभी मुख्य अतिथि व प्राचार्य का बैच अलंकरण करवा कर स्वागत किया।

तत्पश्चात प्राचार्य डॉ पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा मुख्य अतिथि श्री बिंदेश्वर कुमार जी को पुष्पगुच्छ के साथ स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यशाला के मुख्य वक्ता श्री पंकज पांडे जी न अपने जोशीले वक्तव्य से सभी में उत्साह का भाव भर दिया उन्होंने ने कहा हमें हमारे वीर पुरुषों के बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए। अगले वक्ता के रूप में राजनीति विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डॉ. संगीता खड़वाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें अपने गौरवशाली मूल्यों को आगे बढ़ाते हुए एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है इसके साथ ही उन्होंने इस आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की भूमिका और उद्देश्य बताया। महाविद्यालय की छात्रा रोहिणी रांगड़ ने नारे के साथ गीत गाकर भारत के 75वर्षों की गाथा नामक कविता सुनाते हुए अपने विचार व्यक्त किए।

प्राचार्य डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय ने सभी का स्वागत व अभिनंदन करके सभी आयोजकों का धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम का महत्व बताते हुए कहा तिरंगा हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है महत्वपूर्ण तो यह है कि हम इसके महत्व को जानें इसके मर्म को समझें ।

उन्होंने कहा स्वाधीनता आंदोलन में गांधी जी का योगदान सबके लिए प्रेरणा स्रोत है हमें उनके जीवन से सीख लेकर इस देश को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए। मुख्य अतिथि श्री बिंदेश्वर कुमार जी ने कहा कि तिरंगा हमारे गौरव और शान का प्रतीक है झंडे की परम्परा महाभारत काल से चली आ रही है, सभी को अपने घर में तिरंगा आवश्यक रूप से फहराना चाहिए। देश का महत्व और गौरव गुण गान करते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारे पूर्व जन्मों का कर्म है जो हमने इस भारतभूमि पर जन्म लिया । उनके द्वारा देश की सुरक्षा में ITBP के योगदान को बताकर छात्र-छात्राओं में देशभक्ति का भाव जागृत करते हुए इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बताई।

प्राचार्य और मुख्य अतिथि ने सांकेतिक झंडारोहण किया। कार्यशाला के अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए डाॅ. अंचला नौटियाल ने प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले सभी मुख्य, वरिष्ठ अतिथियों व सम्पूर्ण महाविद्यालय परिवार का दिल से आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके उपरांत सभी ने जलपान ग्रहण कर महाविद्यालय से थत्यूड़ बाजार तक हर घर तिरंगा जागरूकता रैली निकाली।

कार्यक्रम में आई टी बी पी के जवान महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ.संदीप कश्यप, डाॅ.संगीता कैंतूरा, डाॅ.अखिल गुप्ता,डॉ.बिट्टू सिंह, डॉ.नीलम, डॉ. संगीता सिदोला, डॉ.उर्वशी, डॉ.शीला बिष्ट, डॉ. नीलान्जना, डॉ.उमा पपनोई एवं कर्मचारी उपस्थित थे।