वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज एनसीसी के अधिकारी डॉ अमित गुप्ता एवं 29 यू के बटालियन से आए शारीरिक प्रशिक्षक सचिन छेत्री के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस का आयोजन डाकपत्थर बाजार में जागरूकता रैली के माध्यम से किया गया ।

रैली के पश्चात एनसीसी के द्वारा एक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ)जी आर सेमवाल द्वारा बताया गया कि समस्त प्राणियों को प्रकृति के नियमों का पालन करना चाहिए। प्रकृति और मनुष्य के मध्य संतुलन होने पर ही पृथ्वी को सुरक्षित रखा जा सकता है एवं स्वयं की सुरक्षा भी की जा सकती है।

गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में वनस्पति विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी डॉ राखी डिमरी ने बताया कि अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन के द्वारा वर्ष 1970 में पृथ्वी संरक्षण के लिए पृथ्वी दिवस की शुरुआत की गई ।

उन्होंने बताया कि हमें फलों के बीजों को साफ करके अपने पास रखना चाहिए एवं जब भी कहीं जाएं उन बीजों को रास्ते में डालते हुए जाएं, जिससे काफी पेड़ ऐसे ही उगाये जा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय देशों द्वारा भी सीड बॉम्ब का प्रयोग किया जा रहा है, जिसमें बीजों को सूखी मिट्टी में सुरक्षित रखकर जंगलों में फेंका जाता है, जिससे वन्य क्षेत्र का विस्तार हो सके।

एनसीसी अधिकारी डॉ अमित कुमार गुप्ता ने बताया कि पृथ्वी को हम मां का दर्जा देते हैं एवं जीवित रहने के लिए यह पृथ्वी ही हमें भोजन, जल एवं वायु देती है यदि हम प्रकृति का अत्यधिक दोहन करेंगे तो इससे प्राकृतिक आपदाएं आने का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है। कार्यक्रम के पश्चात एनसीसी कैडेट्स के द्वारा एनसीसी अधिकारी डॉ अमित गुप्ता के नेतृत्व में प्लास्टिक उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। प्लास्टिक उन्मूलन कार्यक्रम यमुना नदी तट पर प्लास्टिक निस्तारण करके किया गया। प्लास्टिक उन्मूलन के दौरान प्लास्टिक को एकत्रित करके एन जी ओ, जन जागरण समाज सेवी संस्था डाकपत्थर के संरक्षक श्री सुबोध गोयल को दिया गया।

इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स में कॉरपोरल हर्ष, अंकित, ज्योति, व प्रिया, कैडेट्स में प्रशांत, नितिन, पंकज, नेहा, कृष्णा, सोनिया, तनीषा, प्राची,पलक व महाविद्यालय छात्रों में वेदांश, अमन, प्रतीक, व तुषार आदि उपस्थित रहे।