वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी एड विभाग में दिनांक 6 अगस्त 2024 को हरियाली तीज के अवसर पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें मेहंदी प्रतियोगिता, केश सज्जा, नेल आर्ट स्टोन पेंटिंग एवं  बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट के अंतर्गत पुरानी प्लस्टिक की बोतल एवं डिब्बो से आकर्षक एवं सुंदर गमलों को बनाया।

कार्यक्रम का आरम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डी एस नेगी के द्वारा किया गया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में छात्र/छात्राओं को बताया कि पढ़ाई के साथ साथ शिक्षकों के अंदर सृजनात्मकता का गुण होना भी आवश्यक है जिससे वे छात्रों के अंदर जीवन मे कुछ नया करने का हुनर विकसित कर सकें। इस प्रकार के सृजनात्मक कार्यों से छात्रों का मस्तिक भी सकारात्मक कार्यों में लगा रहता है इसलिए समय-समय पर इस तरह की गतिविधियों का आयोजन विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में होना चाहिये।

तत्पश्चात बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी ने छात्र/छात्राओं को बताया कि इस प्रकार की गतिविधियों को बी एड पाठ्यक्रम में शामिल करने से छात्रों के ज्ञानात्मक कौशल के साथ साथ भावात्मक एवं क्रियात्मक कौशलों का भी विकास होता है और उनमें समूह में कार्य करने की भावना भी विकसित होती है। उनमें आत्मविश्वास के साथ साथ स्व अभिव्यक्ति का गुण भी विकसित होता है। इस प्रकार की पाठ्य सहगामी क्रियाओं से कक्षा शिक्षण की नीरसता में भी कमी आती है और छात्रों में नई चीजें सीखने के लिए नई ऊर्जा का संचार होता है।

मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आरती, द्वितीय स्थान पर दीपिका एवं सानिया तृतीय स्थान पर काजल एवं साधना रही। केश सज्जा में प्रथम स्थान पर आकांशा, द्वितीय स्थान पर सारिका, तृतीय स्थान पर आरती एवं मंजू रहे। नेल आर्ट में प्रथम स्थान पर दीपिका, द्वितीय स्थान पर शुभांगी एवं तृतीय स्थान पर साधना रही

प्रतियोगिता में छात्र/छात्राओं में अमित, सुधीर, रमन, अवनीश, रोहित, प्रकाश, विपुल, शुभांगी, साधना, सानिया, सारिका, दीप्ति, प्रियंका, आकांशा,आरती, दीपिका, साक्षी आदि ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर बी एड विभाग में उपस्तिथ शिक्षक गण श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, डॉ कविता बडोला, श्रीमती दीपमाला, श्री जे पी नौग।ईं , श्री अभिषेक गौड़, श्री विमल ‘ डबराल एवं अनुसेवक वीरेंद्र भाटी उपस्तिथ रहे।