वृद्धजन दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय मरगूबपुर, हरिद्वार के छात्र-छात्राओं द्वारा दिनांकः 19/10/2024 से दिनांक: 25/10/2024 तक एक विशेष सर्वेक्षण स्थानीय स्तर पर किया गया।

सर्वक्षण टीम द्वारा वृद्धजनो की समस्याओं आवश्यकताओं और समाज में उनके योगदान को लेकर गहन अध्ययन किया गया। इस सर्वेक्षण का मुख्य उददेश्य समाज में वृद्धजनों की स्थिति, उनके प्रति समाज की धारणा और उनकी देखभाल के प्रति जागरूकता बढ़ाना था।

इस सर्वेक्षण में 20 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया और अपने-अपने गाँव, वद्वाजनों, मोहल्लों और परिवारों में वृद्धजनों से बातचीत की। सर्वेक्षण के दौरान वृद्धजनों ने अपनी दैनिक जीवन की चुनौतियों, स्वास्थ्य समस्याओं भावनात्मक जारूरतों और आर्थिक समस्याओं पर अपने विचार सांझा किए।

सर्वेक्षण के प्रमुख निष्कर्ष में वृद्धजनों ने स्वास्थ्य सेवाओं की कमी और महंगी स्वास्थ्य देख भाल पर चिंता व्यक्त की, कई वृद्धजन ने भावनात्मक समर्थन की कमी जाहिर की।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ० रीता सचान ने कहा कि इस ‘सर्वेक्षण के माध्यम से हमारे छात्र-छात्राओं ने वृद्धजनों की समस्याओं को न केवल समझा बल्कि उनके समाधान के लिए विचार प्रस्तुत किए। यह हमारे समाज के उन सदस्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जो जीवन के इस महत्तवपूर्ण पड़ाव पर है।

कार्यक्रम सयोंजक डॉ० अनिल कुमार ने कहा कि हमारा उददेश्य वृद्धजनों की सामजिक स्थिति को सुधारने के लिए लोगो में जागरूकता फैलाना है।

सहः सयोंजक डॉ० कविता रानी ने कहा कि इस सर्वेक्षण के परिणामों को समाज और सरकार तक पहुँचाने का हमारा प्रयास रहेगा ताकि वृद्धजनों की समस्याओं का समाधान किया जा सके।