संजीव शर्मा, 27 जून 2024 : आज शहर व्यापार मंडल ज्वालापुर की वार्षिक बैठक रात्रि 9.00 बजे स्थानीय होटल में संपन्न हुई। बैठक मे मुख्य अतिथि आदेश चौहान,विधायक रानीपुर, विशिष्ट अतिथि संदीप गोयल जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी,आशु चौधरी जिला महामंत्री भारतीय जनता पार्टी उपस्थित रहे।

बैठक की अध्यक्षता व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष सुरेश गुलाटी ने की एवं व्यापार मंडल की बैठक का सफल संचालन शहर अध्यक्ष विपिन गुप्ता एवं महामंत्री विक्की तनेजा ने किया।

Img 20240628 Wa0043

शहर अध्यक्ष विपिन गुप्ता एवं महामंत्री विकी तनेजा ने बताया शहर व्यापार मंडल इकाई प्रत्येक वर्ष अपनी वार्षिक बैठक करती है जिसमें ज्वालापुर शहर के लगभग 200 व्यापारी उपस्थित रहते हैं बैठक का मुख्य उद्देश्य व्यापारियों की समस्याएं सुना उनके समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों से वार्तालाप करना एवं व्यापारियों को एकजुटता बनाये रखने के लिए प्रेरित करना होता है।

बैठक में जिला महामंत्री संजीव नैयार, संरक्षक मंडल में प्रवीण कुमार, राकेश मल्होत्रा, अमर कुमार, नारायण आहूजा, तहसील अध्यक्ष मृदुल कौशिक ने पंचपुरी में मौजूद समस्याओं पर प्रकाश डाला।

मुख्य समस्यायें जिन पर प्रकाश डाला गया। 

1. पार्किंग की समस्या, पूरी पंचपुरी में कहीं सरकारी पार्किंग नही है जिस कारण व्यापारी के पास आने वाले ग्राहकों को पार्किंग के लिए उचित स्थान नही मिल पाता और व्यापार का बहुत अधिक नुकसान होता है । अनेक बार प्रशासन से इसके बारे में बताया गया, लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई।

2. अतिक्रमण की समस्या, अतिक्रमण की समस्या पर वक्ताओं ने बोलते हुए कहा की सभी बाजारों में बाहर से आए हुए अज्ञात लोगों ने अस्थाई दुकान लगाकर एवं रेडी पटरी लगाकर स्थाई बाजारों का एवं स्थाई व्यापारियों का सर्वनाश किया हुआ है।

क्योंकि उन व्यापारियों का ना तो कोई जीएसटी में पंजीयन है और ना नगर पालिका में के पंजीयन है ना वह किसी प्रकार का कर देते हैं ना वह किसी प्रकार से व्यापार मंडल के सदस्य हैं, वह लोग बिजली भी चोरी की जलाते हैं सरकार के सभी कर आदि की चोरी करते हैं और बाजारों में अतिक्रमण करके बाजारों को समाप्त प्राय कर दिया है। अनेक बार प्रशासन को इसकी जानकारी दी गई प्रशासन एक या दो दिन अभियान चलता है उसके बाद अभियान धराशाई हो जाता है

3. तीसरी समस्या बिजली की है, ज्वालापुर पंचपुरी हरिद्वार को एक विकसित बाजार के रूप में देखा जाता है परंतु बिजली विभाग के नजरों में यह आज भी एक पिछड़ा हुआ कस्बा है क्योंकि बिना कारण के बिना किसी पूर्व सूचना के 6 घंटे बिजली कटौती की जाती है अधिकारियों से पूछने पर उनके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं होता जबकि बिजली की दरों में निरंतर वृद्धि हो रही है बिजली के बिल में अनेक प्रकार के चार्ज लगा कर आ रहे हैं परंतु बिजली की सप्लाई दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है।

इस विषय में अनेक बार संबंधित अधिकारियों से बैठक कर चुके हैं लिखकर दे चुके हैं परंतु किसी अधिकारी के कान पर कोई जू नहीं रेंगति।

4. अगली समस्या हरिलोक तिराहे, सीतापुर बाईपास सारी बाईपास पुल जटवाड़ा पर लगने वाले जाम की है यह समस्या स्थानीय लोगों के लिए नासूर बन चुकी है किसी भी मेले के समय स्थानीय लोगों को आपातकाल में भी अगर कहीं जाना है तो तीन से चार घंटे दो से तीन किलोमीटर जाने में लग जाते हैं जब तक हरि लोक तिराहे पर आने वाले फ्लाई ओवर को कम से कम 3 किलोमीटर आगे नहीं ले जाया जाएगा और अंडरपास की व्यवस्था नहीं होगी तब तक यह समस्या ऐसे ही बनी रहेगी

5. इसके अतिरिक्त हरिद्वार में प्रस्तावित कॉरिडोर और व्यापारियों के होने वाले नुकसान पर चर्चा की गई जिसमें व्यापार मंडल द्वारा कहा गया कि हम कॉरिडोर का स्वागत करते हैं परंतु व्यापारियों का नुकसान नहीं होना चाहिए और जो भी कॉरिडोर को लेकर रणनीति बनेगी वह व्यापारियों के समक्ष रखी जानी चाहिए और व्यापारी हित में उसे पर काम होना चाहिए ।

इन सभी समस्याओं को सुनने के बाद विधायक आदेश चौहान जी ने क्रमवार सभी समस्याओं के निस्तारण के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार के सहयोग से बातचीत करके हर समस्या को पूर्ण समाधान करने का आश्वासन दिया और साथ साथ ये भी कहा कि आपका विधायक 24 घंटे आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है, व्यापारियों का कोई अहित नही होने दिया जायेगा।

जिलाध्यक्ष भाजपा संदीप गोयल ने व्यापारियों की समस्याओं पर गौर करते हुए पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और कहा कि सरकार के पटल पर आपकी सारी समस्यायें समाधान हेतु रखी जायेगी।

बैठक में 210 व्यापारी उपस्थित रहे।

ओम प्रकाश विर मानी, सुमित अग्रवाल, प्रेम पाल अरोड़ा, दीपक अरोड़ा, तरुण भाटिया, शलभ सिंघल, वासु मेहता, अशोक अरोड़ा, सुधीर रोहेला, ललित मोहन, नितिन करणवाल, संजय वर्मा, प्रदीप मेहता, अनुज मेहता, गौरव गोयल, गौरव अरोड़ा, अवनीश गुप्ता, संजीव मेहता आदि के साथ साथ सेंकडो व्यापारी उपस्थित रहे ।