नरेन्द्र नगर: यहाँ स्थित धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय मे विश्व एड्स दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना/रेड रिबन क्लब और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल के संयुक्त तत्वधान मे एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शम्भू नाथ सिंह सेठवाल, जेo एमo नरेन्द्रनगर के प्रतिनिधि के रूप मे उपस्थित पैनल लॉंयर, डीएलएसए श्री जगवीर राणा, सचिव, तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण एवं तहसीलदार नरेन्द्रनगर अयोध्या प्रसाद उनियाल, श्रीदेव सुमन राजकीय चिकित्सालय नरेंद्रनगर की डॉo दीपाली एवं प्राचार्य प्रोO राजेश कुमार उभान ने माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित और दीप प्रज्वलन के साथ किया।

अपने सम्बोधन मे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोO उभान ने कहा कि एड्स के रोगियों को सपोर्ट और साहस देना सरकार तथा समाज दोनों की ज़िम्मेदारी बनती हैं।

लिहाजा समाज को इस तरह की लाईलाज बीमारी से जूझ रहें व्यक्तियों की हर प्रकार से मदद करने के लिए हमेशा आगे आना चाहिए।

वही तहसीलदार नरेंद्रनगर, अयोध्या प्रसाद उनियाल ने कहा कि एड्स एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपनी चपेट मे ले सकती हैI हालांकि आज भी लोगो मे इसके प्रति जागरूकता कि कमी है जो इसके खतरे को काफी बढ़ा देता है।

अतः लोगों को जागरूक कर इससे निजात पाया जा सकता है।

इस अवसर पर श्रीदेव सुमन राजकीय चिकित्सालय नरेंद्रनगर डॉ दीपाली ने एड्स/ एचआईवी वाइरस के फैलने के कारणो और इससे बचाव के तरीको पर प्रकाश डालते हुये बताया कि असुरक्षित यौन सम्बंध, गर्भवती महिला से नवजात बच्चे को, संक्रमित ब्लड ट्रासमिशन और संक्रमित व्यक्ति द्वारा प्रयोग किए गए इंजेक्शन एचआईवी/एड्स के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने के प्रमुख कारण हैं।

साथ ही कहा कि यह वाइरस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है और संक्रमण से लड़ने मे शरीर को असमर्थ बना देता है जिससे संक्रमित व्यक्ति की अकाल मृत्यु हो जाती है

संक्रमित व्यक्ति के लक्षणों के विषय मे बताते हुये कहाा

कि ऐसे व्यक्ति को 2-4 हफ्ते मे फ्लू जैसी बीमारी होने लगती है साथ ही बुखार, सिर दर्द, मांस पेशियों और जोड़ो मे दर्द, गले मे खराश तथा वजन कम होना इसके प्रमुख लक्षण है।

मंच का संचालन करते हुये राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉo संजय कुमार ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने समुदायों के प्रभाव को महत्वपूर्ण चिन्हित करते हुये इस वर्ष “सामुदायों को नेतृत्व करने दे” थीम के साथ विश्व एड्स दिवस को मनाने का निर्णय लिया है।

इस मौके पर छात्र/छात्राओं मे एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पोस्टर और निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमे छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

पोस्टर प्रतियोगिता मे आयुषी पुंडीर ने पहला स्थान और विशाल शर्मा एवं सुनीता थापा ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने मे कामयाबी हासिल की।

जबकि निबंध मे प्रिया चौहान ने प्रथम स्थान तो राखी और रिमी द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने मे सफल रही।

सभी विजेता प्रतिभागियों को तहसीलदार नरेन्द्रनगर अयोध्या प्रसाद उनियाल और प्राचार्य द्वारा प्रमाण पत्र और 500 – 500 रूपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए। कार्यक्रम मे समस्त स्टाफ और सभी छात्र/छात्राएं उपस्थित रहें।