पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश का श्री संत कबीर चौराहा आश्रम मुनि की रेती ऋषिकेश मेंआयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में छठवें दिन स्वयंसेवियों द्वारा अंगीकृत मलिन बस्ती माया कुंड वार्ड क्रमांक 6 एवं 7 का आर्थिक, सामाजिक,सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक सर्वेक्षण किया गया।

यहाँ साक्षरता का प्रतिशत 87 प्रतिशत मिला।

बस्ती के लोगों को सरकारी योजनाओ प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना ,मनरेगा, गौरा देवी कन्या धन योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, गंगा गाय महिला डेयरी योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कैशलेस इंडिया,राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान, फिट इंडिया, विकसित भारत 2047 कार्यक्रम आदि बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

Img 20240320 Wa0016

एनएसएस स्वयंसेवी पियूष गुप्ता ने बस्ती के लोगों से संतुलित आहार के बारे में चर्चा की। माया कुंड बस्ती के सर्वेक्षण से प्राप्त डाटा का अध्ययन कर राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने बताया कि बाल्मीकि बस्ती में लगभग 70% व्यक्ति नौकरी/मजदूरी में कार्यरत है व लगभग 30% लोग बेरोजगार हैं।

यहां साक्षरता प्रतिशत कम है । साक्षरता में महिलाओं का प्रतिशत पुरुषों की अपेक्षा अधिक है । बस्ती में अभिभावकों का शैक्षिक स्तर बढ़ने से उनमें अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूकता में भी वृद्धि हुई।

निरक्षर अभिभावकों का भी शिक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण है। सभी लोग अपने बच्चों का टीकाकरण करते हैं। माया कुंड बस्ती में रहने वाले लोगों की बुनियादी सुविधाएं जैसे पानी, बिजली पक्की सड़क की सुविधा औसत हैं।परंतु स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जागरूकता का अभाव है।

प्राथमिक स्तर पर जो बच्चे स्कूल जा रहे हैं उन्हें आगे ले जाने में अभिभावकों को असफलता ही हाथ लगी है। कालेज तक पहुंचने में उनकी संख्या एक चौथाई से भी कम है। इसका मुख्य कारण युवाओं में अपनी रोजी रोटी की चिंता ,घर का दबाव एवं आर्थिक विपन्नता है।

यहां लोगों की मुख्य समस्या बेरोजगारी सहित गरीबी रेखा का राशन कार्ड नहीं बनना, सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त ना होना आदि है।

राष्ट्रीय सेवा योजना. इकाई द्वारा यहाँ आयोजित जन जागरूकता रैली व सर्वेक्षण रैली को विश्वविद्यालय के कुलपति कुलपति माननीय प्रो एन के जोशी, परिसर के निदेशक प्रो महावीर सिंह रावत राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा किए गए सर्वेक्षण कार्य की सराहना की और डॉ मैन्दोला को सर्वेक्षण की की विस्तृत रिपोर्ट विश्वविद्यालय को प्रेषित करने को कहा।

सर्वेक्षण कार्य मे 150 स्वयंसेवी ने प्रतिभाग किया,इस अवसर पर डॉ प्रीति डॉ डॉ कुमुद पांडे उपस्थित रही।