नवल टाइम्स न्यूज़,हरिद्वार 15 जून 2024: धर्मनगरी हरिद्वार में किन्नर समाज के स्वर्गीय श्री गुरु मोती महंत सेवा आश्रम का तृतीय वार्षिकोत्सव गंगा दशहरा के उपलक्ष में धूमधाम से मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर शोभायात्रा की शुरुआत आश्रम से ढोल नगाड़ों के साथ हुई और नगर परिक्रमा करते हुए शोभायात्रा का समापन आश्रम में हुआ। रास्ते में शोभायात्रा का स्वागत साधु संत और स्थानीय लोगों ने फूल मालाओं से किया।

Img 20240615 Wa0012

जिसमें देश के अन्य राज्यों से आए हुए सैकड़ों की तादाद में किन्नरों ने नाच गाकर खुशियां मनाई।

इस मौके पर स्वर्गीय श्री गुरु मोती महंत सेवा आश्रम की संस्थापक एवं किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर उर्मिला नंद गिरी ने कहा कि हरिद्वार में किन्नर समाज का आश्रम होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। देश विदेश से जो किन्नर समाज के लोग यहां आते हैं वो गंगा स्नान करके मां का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि हरिद्वार धर्म नगरी है, जिसमें सभी अखाड़ों के आश्रम है। लेकिन वर्तमान की बात करें तो, स्वर्गीय श्री गुरु मोती महंत सेवा आश्रम के अलावा किन्नर समाज का कोई भी आश्रम यहां नहीं हैं, उन्होंने बताया कि धर्मनगर हरिद्वार में आए हुए किन्नर समाज के लोगों ने देश की ज्ञज्ञखुशहाली की कामना की है।

आश्रम में शनिवार शाम को भजन संध्या का भी आयोजन होगा। जिसमें हरियाणा के प्रसिद्ध गायक सुभाष जोगी द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। इस अवसर पर आश्रम के प्रबंधक सुनिल तंवर ने कहा कि हरिद्वार में किन्नर अखाड़ा का आश्रम होना अपने आप में एक अद्भुत क्षण है, क्योंकि धर्म नगरी में करोड़ों श्रद्धालु देश विदेश से स्नान करने आते हैं और गंगा में स्नान करके अपने आप को सौभाग्यशाली समझते हैं।

साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की गंगा एक पवित्र नदी है, अथवा इसमें प्लास्टिक या कूड़ा कपड़ा ना फेंके इसकी स्वच्छता को बनाए रखें। उन्होंने कहा जिस हिसाब से आज भीषण गर्मी पड़ रही है, यह एक बड़ा साफ उदाहरण है कि वातावरण बदल रहा हैं।

उन्होंने सभी लोगों से वातावरण को सुरक्षित रखने और पौधारोपण की अपील की, जिससे आने वाली पीढ़ी को किसी भी तरह की समस्या ना हो सके।