हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्व्याल ने राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र, देहरादून द्वारा केन्द्रीय जल आयोग कार्यालय अधिशासी अभियन्ता, हिमालयी गंगा मण्डल, हरिद्वार से प्राप्त दैनिक जल स्तर एवं पूर्वानुमान दिनांक 09.07.2023 के क्रम में बाणगंगा (रायसी) लक्सर (हरिद्वार) नदी में जलस्तर में हो रही वृद्धि के दृष्टिगत अधिकारियों को सावधानियां बरतने के निर्देश दिये हैं।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक स्तर पर तत्परता एवं सुरक्षा बनाये रखते हुए आवागमन में नियंत्रण वरता जाये तथा किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करेंकरें।

आपदा प्रबन्धन IRS प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे, समस्त राजस्व निरीक्षक/उप राजस्व निरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे, समस्त चौकी/थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वॉयरलेस सहित हाई-अलर्ट में रहेंगे।

इस अवधि में किसी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल/फोन स्वीच ऑफ नहीं रहेंगे, अधिकारीगण बरसाती,छाता,टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में रखते हुए उचित कार्यवाही करेंगे, इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाद्य व मेडिकल सुविधा की व्यवस्था की जाये।

असामान्य मौसम, भारी वर्षा की चेतावनियों के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दी जाये, नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवों के अवरोधों को दूर किया जाये।

श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने ये भी निर्देश दिये हैं कि केन्द्रीय जल आयोग के लिंक http//ffs.india-water.gov.in से जल स्तर/खतरे की स्थिति की सतत मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र, हरिद्वार के दूरभाष नं0-01334- 223999, 239444, 1077 (टोल-फ्री), मोबाइल- 7055258800, 7900224224, 9068688840 पर तत्काल देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।