हरिद्वार जिला स्थित धनौरी पी.जी. कॉलेज में राजनीतिक विभाग, धनौरी पी.जी. कॉलेज और अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर आधारित एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

ध्यातव्य है कि आगामी 14 अप्रैल,2024 को डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्मदिवस है।

कार्यक्रम में अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर आधारित प्रोजेक्टर के द्वारा एक वृतचित्र दिखाया गया।

इस अवसर पर कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. अलका सैनी ने भीमराव अंबेडकर जी के द्वारा समाज के प्रति किये गये महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि उन्होंने समाज में फैली हुई कुरीतियों, छुआछूत, ऊँच-नीच की भावना को दूर करने का पुनीत कार्य किया।

उनके द्वारा किये गये कार्य आज भी प्रासंगिक और समाज के लिये वरदान है। कार्यक्रम में अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के प्रतिनिधि के रुप में अरुण नौटियाल और दिनेश तिवारी के द्वारा छात्र-छात्राओं के मध्य बॉल प्रतियोगिता नामक नवाचार के द्वारा समाजिक विकास को समझाने का सराहनीय प्रयास किया गया।

उन्होंने छात्रों के मध्य प्रश्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन किया जिसमें अश्विनी, पारुल, शालू इत्यादि छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया और डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचारों, मूल्यों और उनके सिद्धांतों पर विचार प्रस्तुत किये गये।

संगोष्ठी में मंच संचालन डॉ. अरविंद कुमार श्रीवास्तव, राजनीति विज्ञान विभाग, प्रभारी के द्वारा किया गया और कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद ज्ञापन डॉ. कल्पना भट्ट के द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर कॉलेज के समस्त सहायक आचार्य, शिक्षणेत्तर कर्मचारी और छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।