हरिद्वार: हरिद्वार निवासी प्रसिद्ध चित्रकार अशोक गुप्ता को ‘उत्तर प्रदेश की ‘उत्कर्ष ललित कला अकादमी’ द्वारा लाइफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड के लिये चुना गया है।

यह एवार्ड उन्हें संस्था द्वारा 23 जून 2024 को कला स्रोत आर्ट गैलरी, अलीगंज, लखनऊ में आयोजित होने वाले एक समारोह में प्रदान किया जायेगा।

इस अवसर पर आयोजित हो रही कन-कन में राम विषय पर एक तीन दिवसीय कला प्रदर्शनी में अशोक गुप्ता द्वारा बनाए गये चित्र को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी अशोक गुप्ता अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किये जा चुके हैं, जिसमें वर्ष 2000 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री के.आर. नारायणन द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्ली में मिला ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार‘ प्रमुख है।

श्री गुप्ता स्वयं एक अच्छे कलाकार होने के साथ-साथ, कला और कलाकारों को गतिमान रखने में नि:स्वार्थ भाव से अपना योगदान देते रहते है। ज्ञातव्य है कि श्री गुप्ता 1980 से 2017 तक डीपीएस रानीपुर में कला-विभागाध्यक्ष रहे और वहीं से अवकाश प्राप्त किया।

अपने कार्यकाल में इन्होंने डीपीएस ही नहीं, बल्कि, कला के क्षेत्र में सम्पूर्ण हरिद्वार क्षेत्र को पहचान दिलाई है।

उनकी इस सफलता में उनकी पत्नी श्रीमती किरण गुप्ता का भी बड़ा योगदान है जो स्वयं पेशे से अध्यापिका है और उनकी भी विज्ञान के साथ कला क्षेत्र में रुचि अशोक गुप्ता जी के लिए प्रेरणादायक है।

अशोक गुप्ता को मिले इस पुरस्कार से हरिद्वार के मान एवं गौरव में भी वृद्धि हुई है।