• हर कदम बेटी के संग-लीडरशिप की तरंग 2021

एनटीन्यूज़:  रूम टू रीड “हर कदम बेटी के संग लीडरशिप की तरंग 2021” यह एक राष्ट्रव्यापी गर्ल एज्युकेशन कैम्पेनिंग (बालिका शिक्षा अभियान) है। इस अभियान का उद्देश्य है लड़कियों की शिक्षा में प्रतिबद्धता लाना और उन्हें स्वयंपुर्ण बनाना, यह अभियान लड़कियों द्वारा कोवीड 19 में किए गए प्रयासों की सराहना करता है.

जिंदगी से उनकी उम्मीदे, शिक्षा , स्वास्थ्य पर भी गौर करता है और दर्शाता है की कोवीड में भी उन्होंने कैसे बखूब ही सब अच्छी तरह से निभाया। यह अभियान लड़कियों की शिक्षा और उनके भविष्य के महत्व को बढ़ाता है।

इस अभियान के दूसरे चरण के तहत उत्तराखंड में 28 सितंबर से दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से खास अभियान गान का प्रसारण किया गया। इसके अलावा पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए हर स्कूल में असेंबली टाइम से पहले ऐन्थम (अभियान गाना) बजाया गया. यह गीत सभी छात्रों को शिक्षा और नेतृत्व का जश्न मनाने के लिए प्रेरित करता है।

शिक्षकों, अभिभावकों और गर्ल लिडर सहित हितधारकों ने भी अभियान में एकजुटता दिखाई, जिसके लिए उन्होंने व्हाट्सएप जैसे सोशल मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से अभियान संदेशों को साझा कियां थ्री टेक-केयर कार्ड और अन्य खास गतिविधियों को लड़कियों के साथ साझा किया गया जो लडकियों के महत्व को दर्शाता है, साथ ही पुरुष समकक्ष, परिवार और समाज में लड़कियों की शिक्षा के महत्व को और बढ़ावा दिया गया। इसमें लड़कियों के साथ विभिन्न नेतृत्व कहानियां साझा की गई, इन कहानियों ने उन्हें सीख दी है कि उनकी छोटी पहल उनके नेतृत्व कौशल को कैसे प्रदर्शित करती है।

यहां पर युवतियों ने स्वयं को लीडर के रूप में स्वीकारते हुए कुछ घटनाओं और किस्सों को साझा किया। इस अभियान के दौरान, टेक केयर कार्ड, कैम्पेनिंग बैनर और पोस्टर, सोशल मीडिया मैसेजिंग और रेडियो जिंगल्स ने लड़कियों और समाज तक बड़े पैमाने पर पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस सामग्री को प्राप्त करने वाले हितधारकों में जीईपी प्रतिभागी, माता-पिता, अभिभावक, जीईपी के पूर्व छात्र और शिक्षक थे।