संजीव शर्मा एनटीन्यूज़: वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज प्रभारी प्राचार्य डॉ महेंद्र सिंह पंवार की अध्यक्षता में सर्वप्रथम आयोजन करियर काउंसलिंग समिति के द्वारा संपन्न कराया गया।

समिति की संयोजक डॉ राखी डिमरी एवं सदस्य डॉक्टर पूजा पालीवाल व डॉक्टर पूजा राठौर के नेतृत्व में लगभग 100 छात्र छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राजकुमारी भंडारी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में डॉ विजय सिंह नेगी, डॉ पूजा पालीवाल, डॉ आशाराम बिजल्वाण, डॉ प्रेम सिंह चौहान, डॉ मुक्ता डंगवाल, डॉ पूजा राठौर, डॉ आशुतोष त्रिपाठी द्वारा सभी छात्र छात्राओं को कैरियर से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई गई एवं साथ ही महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं की भूमिका एवं योगदान के अवसरों के बारे में भी समझाया गया। कार्यक्रम में अध्यक्षीय भाषण स्वरूप प्रभारी प्राचार्य डॉ महेंद्र सिंह पंवार द्वारा समस्त छात्र छात्राओं को पठन-पाठन के साथ-साथ अपने भविष्य के निर्माता होने के नाते जागरूक होना, संयमित जीवन जीना एवं अनुशासन पूर्ण व्यवहार का प्रदर्शन करने के बारे में समझाया गया।

कार्यक्रम का समापन संयोजक डॉ राखी डिमरी के द्वारा किया गया जिसमें उन्होंने समस्त छात्र छात्राओं को अपने संबंधित विषय के प्राध्यापकों से संपर्क बनाए रखना, कक्षाओं में पठन-पाठन हेतु नियमित रूप से उपस्थित रहना, करियर काउंसलिंग सेल के द्वारा प्रतिमाह संपन्न होने वाली बैठकों में शामिल होना ताकि वे अपने भविष्य के लिए एक सही राह का निर्धारण कर सकें आदि प्रेरणादायक उद्बोधन से जागरूक किया गया।

आयोजन के द्वितीय चरण में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुक्ता डंगवाल के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता संबंधित एक विचार गोष्ठी एवं नशा मुक्ति जागरूकता रैली का आयोजन कराया गया। विचार गोष्ठी में डॉक्टर अमित गुप्ता एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ आशुतोष त्रिपाठी द्वारा समस्त छात्र छात्राओं को मतदाता

जागरूकता के बारे में विस्तार से समझाया गया जिसके अंतर्गत समस्त छात्र छात्राओं को मताधिकार का प्रयोग करना, मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना एवं समय-समय पर मत का प्रयोग करने हेतु मतदान केंद्र जाने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही गोष्टी के माध्यम से छात्र छात्राओं को नशे के दुष्परिणाम के बारे में भी समझाया गया कि किस प्रकार से नशा जीवन को प्रभावित करता है एवं युवाओं के भविष्य को संपूर्ण रूप से खत्म करने की कगार पर खड़ा कर देता है।

प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर महेंद्र सिंह पंवार द्वारा सभी समिति के संयोजकों को अवगत कराया गया कि समय समय पर जागरुकता अभियान महाविद्यालय में गतिमान रहना चाहिए, जिससे छात्र-छात्राओं पर ध्यान दिया जा सके एवं उनके साथ कुछ भी घटित होने से पूर्व रोकथाम की जा सके। कार्यक्रम के अंत में डॉ मुक्ता डंगवाल के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता व नशा मुक्ति जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमे लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

आयोजन के अंतिम चरण में रोबर एंड रेंजर्स इकाई के अंतर्गत रेंजर लीडर डॉ माधुरी रावत एवं रोवर लीडर डॉ विनोद सिंह रावत के नेतृत्व में महाविद्यालय के 12 छात्र छात्राओं का निपुण रोवर/रेंजर परीक्षा जांच शिविर दिनांक 13 नवंबर से 17 नवंबर 2021 तक कैंपिंग सेंटर भोपाल पानी देहरादून में आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर के माध्यम से 6 रोवर छात्र व 6 रेंजर छात्राएं, भारत स्काउट्स एवं गाइड्स उत्तराखंड के तत्वाधान में ट्रेनिंग एवं जानकारी हासिल करेंगें।

इस शिविर के माध्यम से रोवर एंड रेंजर आकस्मिक दुर्घटनाएं, प्राकृतिक आपदाएं, विषम भौगोलिक परिस्थितियों आदि में जन सेवा हेतु अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। महाविद्यालय प्राचार्य ने कार्यक्रम के समस्त छात्र छात्राओं एवं शिविर के रोवर एंड रेंजर छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं प्रेषित की।

आयोजन में आज प्राध्यापक वर्ग में डॉ पूरन सिंह चौहान, डॉक्टर निरंजन प्रजापति,डॉ सुनील, डॉ मनोहर नौगाई, डॉ राजेंद्र प्रसाद बडोनी,डॉ अनुराग, डॉ रोशन केष्टवाल ने अपनी गरिमामई उपस्थिति दी।

 

मीडिया प्रभारी, डॉ दीप्ति बगवाड़ी, वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर