नवल टाइम्स न्यूज़: राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ एंटी ड्रग्स सेल के तत्वावधान में “योग प्राणायाम एवं ध्यान नशा मुक्ति में सहायक” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

विद्यालय के 70 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिसमें प्रमुख वक्ता महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के विभाग प्रभारी डॉ अशोक कुमार अग्रवाल रहे।

योग एवं ध्यान विशेषज्ञ डॉ अशोक कुमार अग्रवाल द्वारा योग आसन एवं ध्यान के विषय में छात्राओं को विस्तार पूर्वक बताया कि योगासन एवं ध्यान के द्वारा छात्र-छात्राओं एवं समाज को नशा मुक्त किया जा सकता है,साथ ही उन्होंने कहा कि नशा करने वालों द्वारा नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से उन्हें बेहतर रक्त परिसंचरण,शारीरिक एवं मानसिक ऊर्जा , श्वास नियंत्रण , हार्मोन नियमितता और रोगियों को चिंता मुक्त करने में सहायक होते हैं।

आधुनिक युग में योग प्राणायाम एवं ध्यान नशा मुक्ति में बहुत मददगार साबित हो रहा है। कई मनो चिकित्सकों और विद्वानों द्वारा यह स्वीकार किया गया है कि नशा मुक्ति उपचार हेतु योग एवं ध्यान बहुत ही उपयोगी है।

इस कार्यशाला में योग प्रस्तुति के माध्यम से छात्र जतिन एवं छात्रा काजल द्वारा 30 मिनट के योगा प्रोटोकोल में भस्त्रिका प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, अर्ध चक्रासन, अनुलोम विलोम, नौकासन एवं ध्यान का अभ्यास करवाया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रभात द्विवेदी ने अपने उद्बोधन में कहां की प्रत्येक छात्र छात्राओं को योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाया जाना चाहिए जो बेहतर स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके लिए शिक्षा में भी उपयोगी होगा। साथ ही उन्होंने ने कहा कि मौजूदा समय में योग नशा मुक्ति के इलाज में बहुत ही कारगर है जिससे सहज ही नशा मुक्ति वाले समाज की रचना की जा सकती है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।