नवल टाइम्स न्यूज़, 21 जून 2024 : आज इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में एनएसएस एवं नमामि गंगे के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर योग एवं प्राणायाम शिविर का आयोजन किया गया ।

शिविर का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि भारत ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाकर योग के जरिए सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा दिया। इसकी शुरुआत सन् 2014 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव रखने के साथ की थी।

जिसके बाद से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग डे मनाया जाने लगा है। एनएसएस प्रभारी डॉ0 ललिता जोशी ने कहा कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है।

कार्यक्रम अधिकारी एवं नमामि गंगे के संयोजक डॉ0 रितुराज पंत ने कहा कि “स्वयं और समाज के लिए योग” की थीम पर आधारित महाविद्यालय में आयोजित शिविर में जन शिक्षण संस्थान भीमताल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं स्थानीय लोगों ने भी प्रतिभाग किया।

वरिष्ठ योग प्रशिक्षक ज्योति चुफाल ने प्रार्थना के साथ विभिन्न योगासनों एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया साथ ही नित्यप्रति सभी को योग करने की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर डॉ0 गीता पंत, डॉ0 हिमानी, डॉ0 प्रभा साह, डॉ0 विद्या कुमारी, डॉ0 संजू, रचना तिवारी, प्रकाश आर्य, यशोधर, उमा भंडारी आदि उपस्थित रहे।