आज दिनांक 6 अगस्त 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी के प्लेसमेंट सेल द्वारा भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।

प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि कौशल विकास छात्राओं के समग्र विकास का आधार है। शैक्षणिक उपलब्धियों से हटके यह एक ऐसे व्यक्तित्व को तैयार करता है जो आत्मविश्वास और क्षमता के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकता है।

जब छात्रायें कौशल विकास गतिविधियों में शामिल होती हैं, तो वे अपनी रचनात्मक क्षमता का दोहन करते हैं, अपनी प्रतिभा का पोषण करते हैं और अपने ज्ञान के स्तर को व्यापक बनाते हैं।

विकास के लिए यह समग्र दृष्टिकोण शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक और बौद्धिक पहलुओं को शामिल करता है। प्लेसमेंट प्रभारी डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि पिछले सत्र में 99 छात्राओं को सम्भव फाऊंडेशन द्वारा निःशुल्क कौशल विकास के कोर्स करवाए गए हैं।

वर्तमान सत्र में भी छात्राएं कौशल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अधिक से अधिक लाभ उठा पाए इसके दृष्टिगत यह जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सम्भव फाऊंडेशन के प्रबंधक अरुण कुमार ने छात्राओं को वर्तमान सत्र में नि:शुल्क प्रारंभ किए जाने वाले कोर्सेज के बारे में जानकारी दी साथ ही फाउंडेशन किस तरह से छात्राओं हेतु प्लेसमेंट की व्यवस्था करता है उसके बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर डॉ0 फकीर सिंह , प्रकाश आर्य, भूमिका आदि उपस्थित रहे।