आज दिनांक 2 सितंबर 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में जिलाधिकारी महोदय नैनीताल के निर्देशों के अनुपालन में एनएसएस के तत्वाधान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत संवेदीकरण के संदर्भ में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

एनएसएस प्रभारी डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि इस कार्यशाला के अंतर्गत डिग्री कॉलेज तथा 12वीं की छात्राओं से संबन्धित है जिसमें शहर के ऐसे असुरक्षित स्थानों को चिन्हित किया जाना है जहां महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार के अपराध एवं छेड़खानी की संभावनाएं हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं नोडल तथा जिला समन्वयक अनुलेखा बिष्ट ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत यह कार्यक्रम आज महिला डिग्री कॉलेज से प्रारंभ किया गया तथा संवेदनशील स्थानों के चयन से संबंधित कार्यक्रम सितंबर माह के अंत तक चलाए जाएंगे।

अपर निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन ऋचा सिंह ने छात्राओं से रूबरू होते हुए कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डालते हुऐ कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य स्थान ऑन का चयन करना जहां पर सामाजिक तत्वों के द्वारा छात्राओं तथा महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार तथा छेड़खानी आदि की जाती है।

उन्होंने छात्राओं को इस अभियान में बढ़-चढ़कर प्रतिभा करने का आवाहन किया। महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ0 हिमानी डॉ0 विद्या कुमारी डॉ0 गीता पंत सहित छात्राओं ने अपने सुझाव अधिकारियों के साथ साझा किये।

कार्यक्रम में शहर के 18 स्थानो का चयन किया गया जहां पर सामाजिक तत्वों द्वारा इस तरह का कृत्य किया जाता है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्वेता भंडारी ने छात्राओं के सम्मुख स्वास्थ्य संबंधी बारे में अपने विचार रखें।

कार्यशाला में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग, साइबर अपराध तथा अन्य विषयों पर भी छात्राओं को जागरूक किया। बाल विकास अधिकारी शिल्पा जोशी ने अभियान में आगामी शिविरों के बारे में विस्तार से बताया।

अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों एवं आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रियंका आर्य तथा एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 गीता पंत ने किया।

इस अवसर पर पुलिस उप निरीक्षक ज्योति, कार्यक्रम समन्वय डॉ0 फकीर सिंह, डॉ0 प्रभा साह, डॉ0 रेखा जोशी, चंदन सिंह, भीम, यशोधरा, अतुल आदि उपस्थित रहे।