आज दिनांक 10.09.2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा के नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ एवं योजना मंच के संयुक्त तत्वावधान में ‘वित्तीय जागरूकता’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रामाह फिनसर्व प्राईवेट लिमिटेड के संस्थापक एवं निदेशक, प्रामाणिक वित्तीय एवं निवेश सलाहकार श्री मुकेश चौधरी ने बताया की मुद्रास्फीति के कारण मुद्रा की क्रय क्षमता का हास हो जाता है।

नकद पैसा यदि सालो साल नकद रूप जमा करके रखा जाये तो वह समय के साथ-साथ उसका मूल्य कम हो जाता है। 76 प्रतिशत भारतीय आज भी अपने मेहनत से कमाये पैसे को सही तरीके से जमा करने एवं उसके मूल्यवर्धन में सक्षम नही है। इसलिए आवश्यक हो जाता है कि निवेश सही जगह किया जाए, निवेश के लिए जोखिम उठाना आवश्यक हो जाता है क्योंकि रिटर्न भी उसी पर निर्भर करता है। जितना अधिक जोखिम रिटर्न भी उतना ही अधिक होता है।

वर्तमान में स्वयं में निवेश अत्यधिक चल में है एवं इस हेतु गोल्ड बोन्ड, डिजिटल गोल्ड इत्यादि विकल्प उपलब्ध है। आपने बताया कि इक्विटी क्या होती है और फंड एकत्रित करने का यह बेहतर माध्यम है।

बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सम्मिलित सभी कम्पनिया भारत की आर्थिक स्थिति को दर्शाती है। चूंकि ये भारतीय अर्थव्यवस्था का 80 से 85 प्रतिशत कोर्पोरेट लाभ दर्शाती है, अतः निवेश करने हेतु यह ध्यान रखना आवश्यक है कि कम्पनी की साख कैसी है।

आपने म्युचवल फंड तथा स्टॉक ब्रॉकिंग की बारे में छात्राओं को विस्तार पूर्वक बताया। महाविद्यालय की कार्यवाहक प्राचार्य श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने निवेश के महत्व को बताते हुए कहा की उचित जगह निवेश करने से पैसा अच्छी दर से बढाता है साथ ही आर्थिक सुरक्षा भी मिलती है।

कम्पनी से आये श्री रोहित, सुश्री रानी एवं सुश्री सपना ने भी धन प्रबन्धन एवं वित्तीय जागरूक्ता के विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन डॉ सुनीता शर्मा द्वारा किया गया।

नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. सुनीता शर्मा ने बताया कि वर्तमान दौर में निवेश के अनेक विकल्प उपलब्ध हैं, वर्तमान परिस्थितियों और बाजार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमें अपना पोर्टफोलियो निवेश विविधतापूर्ण तरीके से करना चाहिये जिससे कि जोखिम को कम किया जा सके और अधिक आय प्राप्त की जा सके।

अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष श्रीमती मीरा गुप्ता द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। महाविद्यालय के संकाय सदस्यों ने कार्यक्रम में उपस्थिति दी एवं निवेश संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान भी प्राप्त किया।