श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय एवं सदर्न फेडरल विश्वविद्यालय रोस्तोव-ऑन-डाॅन, रूस के मध्य विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर।

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के बीच ऐतिहासिक साझेदारी औपचारिक रूप से स्थापित-प्रो0 एन0के0 जोशी, कुलपति।

अनुसंधान, शिक्षा और उद्यमशीलता में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, बादशाहीथौल (टि0ग0) और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी (SFedU), रोस्तोव-ऑन-डॉन, रूस ने विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह MoU जलवायु परिवर्तन, सतत शहरीकरण, नवीकरणीय ऊर्जा, बौद्धिक संपदा अधिकार और उद्यमशीलता जैसे क्षेत्रों में सहयोग को सक्षम करेगा।

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन. के. जोशी ने इस रणनीतिक साझेदारी पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह समझौता ज्ञापन हमारी शैक्षिक अनुभवों को समृद्ध करने और एक सहयोगात्मक अनुसंधान वातावरण को बढ़ावा देने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ाएगा।

यह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में एक नई शुरुआत को चिह्नित करता है, जो छात्रों और संकाय के लिए लाभकारी होगा। सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर हम अपने छात्रों और संकाय के लिए समृद्ध शैक्षिक अनुभवों का निर्माण कर सकते हैं और नए अनुसंधान के द्वार खोल सकते हैं। दोनों संस्थान संयुक्त कार्यक्रमों और पहलों के माध्यम से अनुसंधान, नवाचार, उद्यमशीलता और कौशल विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हैं।

यह समझौता तीन वर्षों के लिए वैध होगा और जलवायु परिवर्तन, सतत शहरीकरण, नवीकरणीय ऊर्जा, और बौद्धिक संपदा अधिकार सहित कई क्षेत्रों को कवर करता है। यह दोनों संस्थानों को नवीन कार्यक्रमों पर एक साथ काम करने में सक्षम करेगा, जिनमें प्रौद्योगिकी उन्नयन, सतत विकास और पहाड़ी क्षेत्रों में आजीविका के अवसर बनाने के माध्यम से रिवर्स माइग्रेशन का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्रो0 जोशी ने कहा कि यह MoU संकाय और छात्रों को एक साथ प्रभावी अनुसंधान परियोजनाओं पर काम करने के लिए व्यापक अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, हम बौद्धिक विकास, वैज्ञानिक खोज, शैक्षणिक सहयोग और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और यह सहयोग उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमारे संस्थानों के पास समान लक्ष्य हैं, और यह समझौता हमें एक-दूसरे की ताकतों का लाभ उठाने की अनुमति देगा।

यह समझौता ज्ञापन विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री दिनेश चंद्र, और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के परियोजना उप-प्रमुख प्रो. एम. बॉन्डरेव, द्वारा हस्ताक्षरित किया गया। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के गणित विभाग की प्रमुख प्रो. अनीता तोमर, ने इस MoU के गणितीय अनुसंधान को आगे बढ़ाने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह सहयोग गणितीय अनुसंधान और इसके वास्तविक दुनिया में अनुप्रयोगों के लिए नए रास्ते खोलेगा।

सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व करते हुए, प्रो. एलेक्सी कारापेट्यांत्स, क्षेत्रीय गणितीय केंद्र के प्रमुख, ने इस साझेदारी को लेकर अपनी आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह समझौता हमारे साझा लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करता है, जो वैज्ञानिक खोज को आगे बढ़ाने और शैक्षणिक सहयोग को मजबूत करने की दिशा में है। दोनों संस्थान ज्ञान और संसाधनों के आदान-प्रदान से लाभान्वित होंगे।