आज दिनांक 1 अक्टूबर 2024 को इन्दिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में एनएसएस इकाई द्वारा राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य पर इंडोर रक्तदान शिविर में रक्तदान किया।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि भारत में हर साल 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाता है, ताकि व्यक्ति के जीवन में रक्त की आवश्यकता और महत्व को साझा किया जा सके।

इसे पहली बार 1अक्टूबर 1975 को इंडियन सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन एंड इम्यूनोहेमेटोलॉजी के माध्यम से मनाया जाना शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि दिवस की पूर्व संध्या पर रक्तदान के प्रति स्वयंसेवियोंं को ऑनलाइन माध्यम से वीडियो क्लिप्स से जागरुक किया साथ ही एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें बीएससी 1 सेम की नीमा बोरा ने 95% अंक हासिल करके प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इससे पूर्व भी एनएसएस स्थापना दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 गीता पंत ने इस दिवस के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए कहा कि जरूरतमंद मरीजों की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त करना और किसी भी तत्काल एवं गंभीर आवश्यकता के लिए रक्त बैंकों में रक्त का भण्डारण करना इसका मुख्य उद्देश्य है। रक्तदाताओं के आत्मसम्मान को बढ़ावा देना और

ऐसे लोगों को प्रेरित और प्रोत्साहित करना जो स्वस्थ्य होने के बावजूद रक्तदान करने में रुचि नहीं रखते, उन लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना होता है।

इस अवसर पर पूजा जोशी, पूजा बिष्ट, भाग्यश्री आदि उपस्थित रहे।