आज दिनांक 15.02.2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा के नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ के तत्वावधान में महिला जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम समापन वित्तीय जागरूकता एवं साक्षरता विषय पर व्याख्यान, खुला संवाद एवं प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया।

प्राचार्य डाॅ सीमा चौहान ने वित्तीय साक्षरता की महती आवश्यकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डाॅ धर्म सिंह मीणा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में वित्तीय साक्षरता के विषय मे जागरूक होना बहुत जरूरी है क्योकि सूचना तकनीक के विकास के बाद से वित्तीय फ्राॅड बहुत ज्यादा होने लगे हैं।

डाॅ धर्म सिंह मीणा ने वित्तीय समावेशन का अर्थ समझाते हुए कहा कि इसका अर्थ समाज के पिछडे एवं कम आय वाले लोगो को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है। ये सेवाएं उन्हे वहन करने योग्य मूल्य पर उपलब्ध करवायी जाती है।

वित्तीय साक्षरता की जानकारी इसलिए भी आवश्यक है जिससे हम अपनी आय का उचित प्रबंधन कर सकें। प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं, इसके बारे में जानकारी प्रदान की। वित्तीय फ्राॅड से कैसे बचा जा सकता है, को भी विस्तार से बताया।

नवाचार प्रभारी प्रो0 सुनीता शर्मा ने वित्तीय साक्षरता विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित की जिसमें 90 से अधिक छात्राओं ने बढ चढकर हिस्सा लिया और खुला संवाद के दौरान वित्तीय साक्षरता व आनलाईन ट्रांजेक्शन में होने वाले फ्राॅड व चोरी से बचाव पर चर्चा की गई ।

जिसमें छात्राओं ने संवाद में उपस्थित प्रो0 सुनीता शर्मा, डाॅ ज्योति सिडाना, प्रो0 श्रुति अग्रवाल, के साथ संवाद करते हुए अपनी समस्याओं के समाधान प्राप्त किए।

कार्यक्रम का संचालन व आभार डाॅ ज्योति सिडाना ने व्यक्त किया।