वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज दिनांक 20 मार्च 2024 को नमामि गंगा कार्यक्रम के अंतर्गत योग एवं बौद्धिक सत्र व स्वच्छता अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल के दिशा निर्देशन में, नोडल अधिकारी डॉक्टर आर पी बड़ोनी द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए योग कार्यक्रम तथा बौद्धिक सत्र प्रारंभ किया गया।

Img 20240320 Wa0038

बौद्धिक सत्र में प्राचार्य ने पंचतत्व से निर्मित शरीर की आध्यात्मिक व वैज्ञानिक अवधारणा से परिचित कराते हुए विस्तार से बताया कि योग से मानव जीवन को स्वस्थ रखने में कैसे सहायता मिलती है। नोडल अधिकारी ने जीवन को स्वस्थ रूप से जीने के उपाय बताएं।

उन्होंने कहा कि वातावरण की स्वच्छता के साथ-साथ मनुष्य को मानसिक स्वच्छता पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा, इससे विचारों में शुद्धता बनी रहती है। इसी क्रम में श्री अनुज जोशी आचार्य योग विभाग ने छात्रों को योग प्रशिक्षण दिया, जिसमें मुख्यता सूक्ष्म क्रिया, बज्रासन, अनुलोम विलोम आदि आसान करवाएं।

योग विभाग के विभाग प्रभारी श्री अमित नेगी ने दैनिक जीवन में योग करने के लिए छात्रों को प्रेरित किया एवं छोटे-छोटे योगासन एवं मुद्राओं के महत्व को भी साझा किया।

कार्यक्रम के द्वितीय चरण में छात्र-छात्राओं के द्वारा परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत कूड़ा निस्तारण के लिए छात्रों एवं शिक्षकों की अलग-अलग टोलियां बनाई गई, जिसमें लगभग 50 किलोग्राम कूड़े को अलग-अलग श्रेणी में विभाजित कर एकत्रित किया गया।

स्वच्छता कार्यक्रम के माध्यम से सभी जनमानस को कूड़ा न फैलाने व वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने हेतु जागरूक संदेश पहुंचाया गया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर आर एस गंगवार ने सभी छात्र-छात्राओं को योग एवं स्वच्छता कार्यक्रम के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली अपनाने पर विचार करने हेतु प्रस्ताव रखा ।

उन्होंने साथ ही जोर देकर कहा कि यदि हम स्वयं स्वच्छता बनाए रखने पर प्रयास करेंगे तो स्वत ही वातावरण भी स्वच्छ रहेगा। प्राध्यापक वर्ग में डॉक्टर कविता बडोला, श्री जनार्दन, श्री अभिषेक, श्रीमती दीप माला, श्री विमल डबराल, योग विभाग से श्रीमती पूजा, बी बी ए विभाग से श्रीमती भावना,श्रीमती रीना, श्रीमती दीपा आदि एवं छात्र-छात्राओं में रमन, साधना, प्रवेश, निखिल, अमित, शुभांगी,रोहित आदि उपस्थित रहे।

आज इतिहास विभाग के अंतर्गत इतिहास विभागीय परिषद के संयोजक डॉ अविनाश भट्ट के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया इसमें लगभग 50 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में आज निबंध प्रतियोगिता, कविता- पाठ, पोस्टर प्रतियोगिता व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिताओं को संपन्न करने का कार्य परिषद की अध्यक्ष मां चतुर सेमेस्टर की छात्रा प्रांजल जोशी के द्वारा किया गया।

आज संपन्न हुई प्रतियोगिताओं में कविता पाठ में शुभम भी आदित्य सेमेस्टर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा खजान सिंह अमित द्वितीय सेमेस्टर में द्वितीय स्थान प्राप्त किया ।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को चार टीमों में बांटा गया, जिसमें टीम बी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर बाजी मारी।

टीम बी में खजान सिंह, ईशु, दिव्या, वनिता, पल्लवी, श्वेता आदि शामिल रहे। इस अवसर पर इतिहास विभाग के विभाग प्रभारी डॉक्टर राकेश मोहन नौटियाल और सहायक आचार्य डॉक्टर विजय बहुगुणा ने अपनी गरिमावमय उपस्थिती दी।