उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 19 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय पाबौ पौड़ी गढ़वाल सभागार में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के नवां दिवस पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा ने सभी छात्र – छात्राओं को अपने अनुभव को शेयर किया।

उन्होंने कहा कि हमे अपने आस – पास के संसाधनों को ध्यान में रखकर ही वही से एक प्रोडक्ट को ले करके अपना स्टार्टअप स्टार्ट कर सकते है । निश्चित रूप से आज की कार्यशाला आप सभी के लिए उपयोगी रही , इसके लिए मैं आप सभी शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूँ ।

साथ ही कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़ -चढ़ कर प्रतिभाग करने के लिए भी सभी छात्रों को प्रोत्साहित भी किया ।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप स्टेट नोडल एवं कोऑर्डिनेटर डॉ० सुमित कुमार ने उद्यमिता क्या है ? इसका उद्देश्य एवं क्यों आपके लिए जरूरी है, इसके बारे में विस्तार से छात्र – छात्राओं जानकारी दी ।

साथ ही अपने सम्बोधन रैपिडएप , सर्विस सेक्टर , मैन्यफैक्चरिंग सेक्टर से सभी छात्र – छात्राओं को अवगत कराया ।

इस पर डॉ० सुमित ने कहा कि सबसे पहले अपने क्षेत्र की समस्याओं को पहचानना है और इसके बाद ये समझना है कि इसका सोल्यूशंस क्या होगा उसको फाइन्ड करना है ।

साथ अपने सम्बोधन मे मंडवे , गोभी , अखरोट , सेब , तेजपता , आवला , पेटेंट के बारे में कॉपी राइट , धनिया , किस प्रकार बेच सकते हो इसके बारे में सभी छात्रों को विस्तार से समझाया ।

अंत मे सभी छात्रों को तीन ग्रुप में बैठाकर सरल ढंग से आपस मे डिस्कस के माध्यम से idea क्रीऐशन करना सिखाया। तत्पश्चात सभी छात्र – छत्राओं के समूह ने अपना idea जेनरैट भी किया ।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में श्री अनिल विजोला ने अपने सम्बोधन ब्रान्डीग एण्ड पेकेजिंग पर अपना सम्बोधन दिया जिसमे उन्होंने एक उद्यमी होने के नाते आपको पेकेजिंग , ब्रांडनाम , ब्रांड रजिस्टर्ड , ब्रांड लोगो आदि के बारे में विस्तार से समझाया । पेकेजिंग आपकी वस्तु को सुरक्षित रखता है । साथ मे कहा कि पेकेजिंग एक चुपचाप सेलिंग का कार्य भी करता है ।

इसके साथ एक सफल उद्यमी को अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिग एण्ड पेकेजिंग पर विशेष ध्यान देना होता है । जिससे आप आसानी से ग्राहकों को आकर्षित कर सकते है । साथ सभी छात्र – छात्राओं को उद्यमिता की ओर एवं idea पैदा करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर डॉ० गणेश चंद ने मंच का सफल संचालन किया । तथा कार्यक्रम के अंत में डॉ० मुकेश शाह ने मुख्य अतिथि एवं सभी मुख्य वक्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए सभी का धन्यवाद प्रेषित किया ।

छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय उद्यमियों, गणमान्य व्यक्तियों, समाज सेवको, जनप्रतिनिधियों, प्राध्यापको, ऑफिस स्टाप आदि ने बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग किया और उद्यमिता से संबंधित अपने आइडिया भी शेयर किये।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में EDII से आए मास्टर ट्रैनर साधु कल्पना एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० रजनी बाला , डॉ० तनुजा रावत , डॉ० सुनीता चौहान , डॉ० सौरभ सिंह , डॉ० सरिता , डॉ० जयप्रकाश पँवार एवं कार्यालय अध्यक्ष श्री महेश सिंह , विजेंद्र बिष्ट , श्रीमती सोनी देवी एवं अनुराधा आदि ने विशेष सहयोग दिया।