• मजबूत लोकतन्त्र की बुनियाद है जागरूक मतदाता – अयोध्या प्रसाद

नरेन्द्र नगरI मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज यहाँ स्थित धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र/छात्राओं ने नरेन्द्रनगर टिहरी गढ़वाल जिला प्रशासन के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ संजय कुमार के नेतृव मे रैली निकालकर आमजन को मतदान के लिए जागरूकता अभियान चलाया।

विदित हो कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं मे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं जिसमे 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके आमजन से मतदान करने की अपील की जा रही है।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी, नरेंद्रनगर देवेंद्र सिंह नेगी और न्याय मजिस्ट्रेट, शम्भू नाथ सेठवाल ने सभी छात्र/ छात्राओं को मतदाता दिवस की शुभकामनायें प्रेषित करते हुये कहा कि यह युवाओं का कर्तव्य बंनता है कि वह एक मजबूत लोकतन्त्र के निर्माण मे सक्रिय योगदान करें।

रैली मे सभी छात्र/छात्राएं हाथ मे स्लोगन लिखी तख्ती और पोस्टर लिए “करें राष्ट्र का जो उत्थान, करें उसी को हम मतदान, घर घर अलख जगाएगें, मतदाता जागरूक बनाएगें, लोकतंत्र की सुनो पुकार, मत खोना अपना मत अधिकार, मेरा वोट, मेरा अधिकार, सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो” आदि नारे लगते हुये रैली टाउन हॉल, नगर पालिका परिषद से शुरू होकर मुख्य बाजार एवं नंदी बैल चौक से होते हुये तहसील प्रांगण मे एक गोष्टी मे तब्दील हो गयी।

जहां पर तहसीलदार नरेद्रनगर, अयोध्या प्रसाद ने उपस्थित सभी छात्र/ छात्राओं को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई तथा सभी को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत के चुनाव आयोग ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम चला रखा है।

स्वीप का प्राथमिक लक्ष्य सभी नागरिकों को मतदान करने और चुनाव के दौरान सही निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है।

उन्होने सभी छात्र/छात्राओं से अपील करते हुये कहा कि जागरूक युवा किसी भी राष्ट्र का निर्माता होता है इसलिए उसे इस पुनीत कार्य मे भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।

साथ ही तहसील सभागार मे उपस्थित ईवीएम विशेषज्ञों द्वारा सभी छात्र/ छात्राओं को एलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से वोटिंग करने की प्रक्रिया को भी माँक पोल के द्वारा सीखाया गया।

इस कार्यक्रम के अधीन विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, पोस्टर/चार्ट, निर्माण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ संजय कुमार ने वोट के अधिकार की अहमियत से विद्यार्थियों को परिचित करवाया।

साथ ही कहा कि मतदाता ही देश के असली भाग्यविधाता हैं, जिन्हे चुनाव मे योग्य प्रत्याशियों के पक्ष मे मतदान कर एक सशक्त लोकतान्त्रिक राष्ट्र के निर्माण की नीव मजबूत करनी चाहिए।

कार्यक्रम मे महाविद्यालय स्टाफ के डॉ राजपाल सिंह रावत, डॉ नताशा, डॉ सोनी तिलरा, विजेंद्र नारायण कोटियाल, अजय, भूपेंद्र जिला विधिक प्राधिकरण की सरिता कोठियाल, उषा केंतुरा, पोलिटेक्निक नरेन्द्रनगर से ईवीएम विशेषज्ञ के रूप मे पीयूष काला, डी के शर्मा और छात्र/छात्राओं मे प्रिया धमन्दा, अदित्या, सक्षम, अभिषेक अंजलि रमोला, नीरज शिवानी, तेजस आदि उपस्थित रहेंरहें।