• मातृभाषा दिवस पर आयोजित किए गए कई कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर हरिओम सरस्वती पी.जी कॉलेज धनौरी में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

नारा लेखन प्रतियोगिता में छात्र अर्जुन ने पहला स्थान प्राप्त किया। छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर मातृभाषा में कामकाज को बढ़ावा देने की अपील की।

Img 20240221 Wa0033

महाविद्यालय के हिंदी विभाग की ओर से आयोजित नारा लेखन प्रतियोगिता में रेखा ने दूसरा और प्रियंका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार ऋतु और शीबा को दिया गया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका डॉ अमित कुमार ने निभाई।

इससे पहले छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. आदित्य गौतम ने कहा कि मातृभाषा में कामकाज को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास होने चाहिए। सरकारी प्रयासों के साथ-साथ ही व्यक्तिगत तौर पर भी हमें इसे बढ़ावा देना चाहिए।

उप प्राचार्य डॉ. योगेश कुमार ने कहा कि हिंदी हमारे हृदय से जुड़ी है। मनोभाव को प्रकट करने के लिए मातृभाषा से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है। कार्यक्रम संयोजक डॉ. अंजु ने कहा कि जन्म देने वाली मां की तरह ही हमें मातृभाषा का भी सम्मान करना चाहिए।

हिंदी विभाग की प्रभारी डॉ. अंजु शर्मा ने बताया कि छात्र-छात्राओं ने नारा लेखन के साथ ही रैली के माध्यम से भी मातृभाषा में काम करने की अपील की। छात्र-छात्राओं ने मातृभाषा के समर्थन में नारे लिखा हुआ सेल्फी प्वाइंट भी बनाया।

इस अवसर पर डॉ मीना नेगी , डॉ रविन्द्र सैनी , डॉ तरुण दीक्षित , डॉ देवेंद्र कुमार , श्रीमती संध्या त्यागी , डॉ मीनाक्षी सैनी ,डॉ भूपेंद्र सिंह , डॉ साक्षी शर्मा , डॉ प्रिया सैनी , अंकेश चौहान , शालू, वर्णिका , प्रियंका, मंतसा, बिलाल , जूली , सलोनी आदि उपस्थित रहे।