दिनांक 15/03/2024 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली में जीवन विज्ञान संस्थान एवं कैंसर रिसर्च एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय सिम्पोसियम / कार्याशाला “ 3-D Bioprinting and its Biomedical Application” विषय पर आयोजित की गयी।

पं०लं०मो० शर्मा परिसर के 16 छात्र छात्राओं एवं 02 प्राध्यापकों ने विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो० गुलशन कुमार ढींगरा के नेतृत्व में प्रतिभाग किया।

Img 20240316 Wa0068

डॉ० ढींगरा ने बताया इस कार्यशाला के प्रथम सत्र में कार्यशाला के संयोजक व जे०एन०यू० के कैंसर विज्ञान के प्रोफेसर राणा प्रताप सिंह ने 3-D बायोप्रिटिंग से मानव अंगों पर हो रहे शोध कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया।

दूसरा व्याख्यान DST-Amity TEC, Noida की प्रोफेसर मीनाक्षी कन्नौजिया द्वारा दिया गया। IIT Delhi की वैज्ञानिक डॉ० दीप्ति द्वारा स्टेम सेल के कार्यों एवं इससे जटिल बीमारियों को ठीक करने हेतु भविष्य की संभावनाएं एवं आई0आई0टी0 में इस विषय पर चल रहे शोध कार्यों की जानकारी दी।

दूसरे सत्र में AIIMS New Delhi की प्रो० सुजाता मोहन्ती द्वारा बायोमेटिरियल एवं स्टेम सेल के प्रयोगों से टिश्यू इंजिनियरिंग में एम्स में किये जा रहे शोध कार्यों से अवगत कराया एवं 3-D प्रिटिंग की महत्ता को समझाया।

इसके उपरान्त भारत सरकार के DBT-THISTI, फरीदाबाद के डॉ० सन्तोष मथापती द्वारा 3-D प्रिटिंग के बारे में अपने विचार व्यक्त किये।

इसके अलावा NBIL Bangalore की Ms. Pooja Venkatesh व CellBio, Himedia Labs के डॉ० हिमांशु शर्मा ने भी 3-D बायोप्रिटिंग के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डी०एस०टी० – डी०पी०आर०पी०, भारत सरकार के वैज्ञानिक डॉ0 कृष्णकान्त पुर्लिचेरा, विशिष्ठ अतिथि जे०एन०यू० के प्रो-वाईस चांसलर प्रो० एस०सी०गरकोटी एस०एल०एस के डीन प्रो० सुप्रिया चक्रवर्ती एवं कार्यशाला के सहसंयोजक प्रो० रूपेश चर्तुवेदी थे।

कार्यक्रम के अन्त में एस०ई०एस० के पूर्व डीन प्रो० पोलराज राजमणी द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।