आज दिनांक 16 मार्च, 2024 को ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग के विशेष शिविर के छठे दिन प्रातः कालीन गतिविधियों के पश्चात धूम्रपान/मधपान निषेध जन जागरूकता रैली तुनगी ग्राम में निकाली गई।

Img 20240316 Wa0069

जिसमे ग्रामसभा के लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया।

तत्पश्चात स्वयसेवियो ने तुंणगी गाँव में स्थित नक्षत्र वेधशाला संस्था का भ्रमण कर अनेक उपयोगी जऻनकारिया प्राप्त की।

1946 में समाज सेवी स्वo आचार्य चक्रधर जोशी द्वारा स्थापित नक्षत्र वेधशाला में स्वयसेवियो ने विदेशी टेली स्कोप, प्राचीन सूर्य, जल व धुव्र घटी,बहु मूल्य कला कृतियों, टिहरी रियासत का मान चित्र, सौर मंडल से जुड़े चित्रों, उपकरण आदि को देखा।

साथ ही कई सौ बर्ष पुरानी पांडु लिपियों में एक पृष्ठ की गीता, दुर्गा सप्तशती सहित दुर्लभ ताड पत्रीय व रसायन, ज्योतिष,वास्तु आदि के ग्रंथ को भी देखा। वहीं विशाल पुस्तकालय में संग्रहित विभिन्न विषयों की महत्वपूर्ण पुस्तको को भी देखा।

वेधशाला प्रबंधक डॉ प्रभाकर जोशी ने सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

डॉक्टर लीना पुंडीर ने बताया कि जीवन में हर इंसान अपने करियर में सफलता प्राप्त करना चाहता है। अपने सुनहरे भविष्य को आकार देने के लिए सही करियर का चुनाव करना अत्यंत ज़रूरी होता है।

यदि आप सही करियर का चुनाव करना चाहते हैं, तो आपको यह खुद से पूछना चाहिए कि आपकी रुचि क्या है, और किस क्षेत्र में आप अपने करियर को आयाम देना चाहते हैं।

डॉ० सुबोध कुमार के द्वारा इस साथ दिवसीय विशेष शिविर में अभी तक जो भी आपने सीखा उसे अपने जीवन में आत्मसात कर उसे समाज सेवा का कार्य भी करें।