आज दिनांक 21 मार्च 2024 को देवभूमि उद्यमिता योजना के अन्तर्गत राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल में उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के 10वें दिन शैक्षणिक भ्रमण (Field Tour) के लिए युवा उद्यमियों (New Budding Entrepreneurs) को महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव एवं कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ0 मधु बाला जुंवाठा ने सभी युवा उद्यमियों को महाविद्यालय से स्थान कांडीखाल व काॅर्न विलेज सैंजी (Corn Village Sainji) का भ्रमण प्रस्थान कराया।

शैक्षणिक भ्रमण के दौरान सर्व प्रथम स्थान कांडीखाल में सफल उद्यमी व पत्रकार श्री वीरेन्द्र वर्मा जी के द्वारा स्थापित ढींगरी मशरूम उत्पादन इकाई (Oyster Mushroom Production Unit ) के बारे में युवा उद्यमियों ने व्यवहारिक जानकारियां प्राप्त की।

वीरेंद्र वर्मा जी ने युवा उद्यमियों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का व्यवहारिक रूप से जबाब दिया। जिसमें उन्होंने ढींगरी मशरूम उत्पादन के व्यवहारिक अर्थशास्त्र को युवा उद्यमियों को बताया।

तत्पश्चात सभी लोग ग्राम सैंजी जो अब कार्न विलेज के नाम से प्रसिद्ध है वहां के लिए प्रस्थान किया। दोपहर का भोजन करने के बाद सभी युवा उद्यमियों ने कार्न विलेज पहुंच कर स्थानीय उद्यमी श्री कुंवर सिंह चौहान जी से स्वरोजगार की बारीक जानकारियों को सिखा।

कुंवर सिंह चौहान जी एक सफल उद्यमी है जो एक स्कूल तथा कैफे का संचालन करते हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा भटोली से पूरी करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक किया। दिल्ली से गांव लौटकर राजनीति के साथ-साथ स्थानीय सम्भावनाओं पर पर्यटन के क्षेत्र में स्वरोजगार एवं शिक्षा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार के लिए कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने स्थानीय सम्भावनाओं पर सभी युवा उद्यमियों को बिजनेस प्लान तैयार करने के गुर सिखाए।

सांय चार बजे जलपान के बाद शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम का समापन किया गया। शैक्षणिक भ्रमण में प्रशिक्षक महिपाल सिंह राणा ने युवा उद्यमियों को स्थानीय सम्भावनाओं पर अपना बिजनेस प्रारम्भ करने के लिए प्रेरित किया।

शैक्षणिक भ्रमण में श्री दिनेश पंवार , श्री भुवन चंद डिमरी के साथ-साथ युवा उद्यमियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।