आज दिनांक 14 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत आयोजित देवभूमि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तीसरे दिवस का शुभारंभ कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ0 मधु बाला जुवांठा के नेतृत्व में किया गया ।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि उत्तराखंड में नवाचार को बढ़ाकर लोगों की सोच में परिवर्तन लाया जा सकता है ।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के प्रति अपनी सोच में बदलाव लाने हेतु प्रेरित करते हुए स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रोजगार के संसाधनों का अधिकतम उपयोग कर स्वयं को आर्थिक रूप से स्वावलंबन बनने के लिए प्रेरित किया ।

कार्यक्रम को आगे बढाते हुए भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान से सम्बध्द मेंटर श्री महिपाल सिंह राणा ने कहा कि एक उद्यमी का देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होता है नव उद्यमियों के विचार ,आविष्कार व कल्पना राज्य में उद्यमिता के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होंगे ।

आज के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में स्थानीय सफल उद्यमी श्री विमल रमोला जी ने नव उद्यमियों के साथ अपने स्टार्टअप होमस्टे के अनुभवों को साझा किया ।

विमल जी विदेश में नौकरी छोड़कर नैनबाग के पंतवाड़ी क्षेत्र में होमस्टे का संचालन कर रहे हैं उन्होंने बताया कि वर्तमान में वह अपने होमस्टे से 20 से 25 लाख प्रति माह कमा रहे हैं उन्होंने नव-उद्यमियों को कहा कि जब आप अपने उद्यम का चयन करें तो वह कुछ हटकर होना चाहिए

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बड़े स्टार्टअप की प्रचुर संभावनाएं उपलब्ध है और उत्तराखण्ड सरकार स्टार्टअप व नवाचार को धरातलीय स्वरूप प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं को संचालित कर रही है जिसका लाभ सभी युवाओं को उठाना चाहिए ताकि वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकें ।

डॉ0 ब्रिश कुमार, परमानंद चौहान,संदीप कुमार, डॉ0 दिनेश चंद्र,चतर सिंह ,भुवन चंद, रोशन रावत, रीना ,अनिल नेगी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे ।