शहीद खेमचन्द्र डोर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद एवं देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में आज उद्यमिता योजना कार्यशाला के चतुर्थ दिवस में मुख्य अतिथि बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक मित्र श्री कौशल कुमार जोशी ने बताया कि स्व रोज़गार के क्षेत्र में किस प्रकार अपने उद्यम को बढ़ावा देने के लिए बैंक आपकी कैसे मदद कर सकता है ।

उन्होंने कहा आज प्रतिस्पर्धा के दौर में जब आप अपना उद्यम आरंभ करेंगे, तब सबसे पहले उसमें अर्थ की बात आती है। उस अर्थ को कैसे जुटाया जाएगा। तब वहां पर बैंक आपके मित्र के रूप में आपकी मदद करेगा। जहां पर हमारे बैंकों में न्यूनतम ब्याज दर पर इस तरह के कई ऋण के प्रावधान हैं ।

जो विशेषकर लघु उद्योग के मामले में छोटे छोटे उद्यमियों के लिए अपने कार्यक्षेत्र में विशेष फलदायी हो रहे हैं । ऋण की यह योजनाएं कई निजी और सरकारी बैंको में उपलब्ध है। आगे उन्होंने यह भी कहा कि आज केंद्र और राज्य की कई ऐसी योजनाएं हैं। जहां उद्यमिता के क्षेत्र में कई ऋण सुविधाएं उपलब्ध हैं।

महाविद्यालय कि प्राचार्य डॉ. ईप्सिता सिंह ने कार्यशाला के दूसरे सत्र में पहुंचे सभी प्रतिभागियों को व्याख्यान देते हुए कहा कि देवभूमि उद्यमिता योजना की यह पहल स्व रोज़गार के क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर महिलाओं, युवाओं को एक नया मंच प्रदान कर रही है । आगे उन्होंने कई प्रयोगों के माध्यम से उद्यमिता को बढ़ावा देने के कई कौशलों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम संचालन डॉ.भुवन मठपाल ने किया।

कार्यक्रम में श्रीमती ममता पाण्डे, सुश्री गरीमा पांडेय, श्री भाष्कर पंत, सपना, अनिल नाथ, मुकेश, प्रेमा, ललित मोहन, अर्पण सिंह, दुष्यंत कुमार, हरीश चंद्र पंत, ऋचा पडियार, छात्र संघ अध्यक्ष लक्ष्मी भंडारी, अर्जुन पिनारी, सुनील कुमार, देवेंद्र पुरी, प्रशांत खुल्बे, रश्मि भण्डारी, प्रकाश आर्या, चम्पा देवी, भास्कर, पूजा देवी, आदि छात्र- छात्राएं तथा प्रतिभागी मौजूद रहें।