हरिद्वार,रोहन कुमार :कन्या गुरूकुल परिसर हरिद्वार की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर कैम्प ग्रांम जमालपुर कला में दिनांक 23/02/2024 को चौथे दिन की शुरूवात हुई।

दिन की शुरूआत छात्राओ ने प्रार्थना और भजन गाकर की। कार्यक्रम में मंच का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डा० संगिता मदान ने किया ।

डा0 संगिता मदान ने स्वयं सेवी छात्राओ को नशा मुक्ति पर जागरूक किया उन्होने बताया कि नशा हम सब के लिये एक अभिशाप है नशे के कारण स्वास्थ्य प्रभावित और अनेक आर्थिक समस्याओ का समाना करना पड़ता है।

नशा युवा पिढी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है अनेक प्रकार की बीमारियो का भी समाना करना पड़ता है मुँह का कैसर, लीवर खराब होना आदि।

कन्या गुरूकुल परिसर अंग्रेजी विभाग की डा० मंजुषा कौशिक जी ने भी नशा एक ज्वलन समस्या पर अपने विचार प्रकट किये उन्होने कहा कि नशे को एक गम्भीर सामाजिक बुराई बताया और नशे के लिए युवाओ द्वारा प्रयोग किये जाने वाले प्रसाधनो को भी प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

कन्या गुरूकुल की समन्वयिका प्रो० सुचित्रा मलिक और जिला समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डा० एस० पी० सिंह ने छात्राओ को शुभकामनयें भेजी

राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओ ने नशा मुक्त अभियान पर रैली व नुक्कड़ नाटिका के माध्यम से नशा ना करने के प्रति ग्रांम के लोगो को जागरूक किया। इसके अलवा गायन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा।

कार्यक्रम में डा० कान्ता पवार व कर्मचारी राहुल प्रकाश, रीता सहरावत, राजेश कुमार।

कन्या गुरुकुल परिसर हरिद्वार की छात्राओं ने नशे के ऊपर नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत कर जिन छात्राओं ने भाग लिया उनके नाम निशा , रिया ,नंदनी , प्रेरणा,सानिया,कानिका,कनिष्का,विदुषी, अनीता वैष्णनवी ,अर्चिता ।

अन्य उपस्थित छात्राओं के नाम है नैन्सी, अंजली, मुस्कान, तनस्वी, कोमल, प्रिया, गरिमा, भूमि,उमा,अंशिका,प्रिया पुरी, निशा, अनिता, नन्दनी, शग्न, सुरभि,गार्वी,श्रेया,सची पंत,दीक्षा।