आज दिनांक 26 फरवरी 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ किया ।

अपने उद्बोधन में प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के द्वारा चलाई जा रही एक अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है।

जिसमें छात्राओं को नए उद्यम स्थापित करने में अत्यन्त सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमको नौकरी लेने वाले की अपेक्षा नौकरी देने वाला बनना है तो ये योजना एक मील का पत्थर साबित होगी और साथ ही उद्यमिता की महत्ता एवं आकर्षण के बारे में बताया।

डीयूवाई के नोडल अधिकारी एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉ0 रितुराज पंत ने देवभूमि उद्यमिता योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए उद्यमिता की अवधारणा, उद्यमी का अर्थ और एक सफल उद्यमी के गुण के बारे में विस्तार से बताया ।

इसके पश्चात भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त डॉ0 रेखा जोशी ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताते हुए भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के कार्यप्रणाली को प्रतिभागियों के साथ विस्तार से साझा की।

उद्यमिता विकास संस्थान से आए राहुल भमभानी ने कार्यक्रम के उद्देश्य एवं 12 दिवसीय आयोजित होने वाले सत्रों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

डॉ0 हिमानी द्वारा उत्तराखंड के सफल उद्यमियों के साथ ही यहां पर व्याप्त संभावनाओं के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 ललिता जोशी ने किया। इस अवसर पर डॉ0 गीता पंत डॉ0 फकीर सिंह, डॉ0 राजेश डॉ0 विद्या कुमारी डॉ0 विभा पांडे डॉ0 नीता शाह डॉ0 प्रभा साह डॉ0 मंजरी चौधरी डॉ0 रुचि रजवार आदि उपस्थित रहे।