आज दिनांक 13.2.2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा के नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ के तत्वावधान में महिला स्वास्थय विषय पर संवाद का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य वक्ता कोटा की प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. चारू खरौलीवाल रही। कार्यक्रम का प्रारम्भ नवाचार प्रकोष्ठ की प्रभारी प्रो. सुनीता शर्मा ने करते हुए कहा कि स्वास्थ्य ही धन है जिसकी सबको देखभाल करनी चाहिए।

कोरोना के बाद से तो अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सतर्क हो गये है लेकिन महिलाएं आज भी उपेक्षा का शिकार हैं. मुख्य वक्ता डॉ. चारू ने छात्राओं से संवाद करते हुए कहा कि हम अपने जीवन में सकारत्मक रहते हैं या नकारात्मक इसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पडता है।

परिणामस्वरूप हम खुश नही रह पाते और परिवार को भी खुश नही रख पाते इसलिए महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

विशेष रूप से किशोरावस्था में अधिकांश लडकियों को पीरियड्स के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पडता है जिसका समय रहते अगर इलाज नही किया गया तो मातृत्व समय में उन्हे काफी परेशानी का सामना करना पडता है।

और ऐसा हमारी जीवन शैली, भोजन सम्बन्धी आदतों के कारण होता है. आज का समय चूंकि एकल परिवार का है पहले जब संयुक्त परिवार थे तो परिवार की बुजुर्ग महिलाओं से इन विषयों पर चर्चा करके समाधान मिल जाता था. परंतु अब परिवार में कोई ऐसा सदस्य नही होता जो आपको इन समस्याओं से पहले ही अवगत करा दे. इसलिए महिलाओं को अपने परिवार के सदस्यों की सेहत के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए।

इसके लिए नियमित व्यायाम, योग, घूमना, पौष्टिक भोजन, फल इत्यादि लेते रहना चाहिए और सकारात्मक सोच रखनी चाहिए, तनाव व निराशा से दूर रहना चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं ने डॉ. चारू से खुले संवाद के दौरान अनेक प्रश्नो के माध्यम से समाधान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. ज्योति सिडाना ने किया और कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों व मुख्य अथिति एवं वक्ता का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में प्रो. अनीता तम्बोली, प्रो. बबीता सिघंल, प्रो. सोमवती शर्मा उपस्थित रही।