स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राज किया स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में संपादित किया गया।

कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर वंदना शर्मा द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेवक एवं छात्र-छात्राओं को विवेकानंद के विचारों को रखकर स्वयंसेवी राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

राष्ट्रीय युवा दिवस आप जैसे युवाओं के लिए एक विशेष दिन है जिसका उद्देश्य युवा लोगों के लिए समझ प्रशंसा और जिम्मेदारी को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की वरिष्ठ प्रोफेसर प्रोफेसर एम एस पवार जी द्वारा विवेकानंद की जीवनी पर अपने विचार प्रस्तुत किये।

उन्होंने इस साल राष्ट्रीय दिवस की थीम “इट्स ऑल इन द माइंड” मतलब सब कुछ आपके दिमाग में है कहकर बच्चों को संबोधित किया अगर किसी छात्र या स्वयंसेवी ने कुछ करने की थाली तो उसे पूरा करने में आपको कोई नहीं रोक सकता है ऐसी ही महान स्वामी विवेकानंद ने किया था।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सुमन सिंह गुसांई द्वारा किया गया, जिसमें उन्होंने छात्र-छात्राओं एवं स्वयं सेवियों को विवेकानंद के द्वारा किये गये सामाजिक और शिक्षा के व्यापक प्रचार प्रसार से अपने देश को जो सकारात्मक ऊर्जा प्रदान होती है, उसका अधिक से अधिक उपयोग करने का आग्रह किया इससे युवाओं में प्रभावशाली निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के सीधा प्रसारण में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकगण प्रोफ़ेसर दक्षा जोशी, प्रोफेसर सविता वर्मा, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ रितु कश्यप , डॉ रीना, डॉ नरेश चौहान, डॉ उमा पपनोई, डॉ मनीष सांगवान इत्यादि एवं कर्मचारी वर्ग, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।