हरिद्वार:  धनौरी पी.जी. कॉलेज में दिनांक 14 दिसंबर, 2023 को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी का प्रारंभ कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. अलका सैनी, डॉ. संदीप सैनी, भौतिक शास्त्र विभाग प्रभारी, श्री विजेंद्र सैनी, प्रधानाचार्य, नेशनल इंटर कॉलेज एवं निर्णायक मण्डल के सदस्यों के द्वारा सरस्वती माँ की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।

संगोष्ठी में कार्यवाहक प्राचार्य ने कहा कि 21वीं सदी और भूमंडलीकरण के इस परिवेश में ऊर्जा संरक्षण मानव जीवन के प्रगति की आधारशिला है।

उन्होंने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने, ऊर्जा की खपत कम करने और इसका कुशलता से उपयोग करने हेतु छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित किया। डॉ. संदीप सैनी ने कहा कि ऊर्जा के संरक्षण हेतु सभी नागरिकों को सामूहिक रुप से प्रयास करना होगा।

उन्होंने पारम्परिक, प्राकृतिक एवं पर्यावरण आधारित ऊर्जा का उपयोग करने की अपील की। श्री विजेंद्र सैनी जी ने अपने संबोधन में छात्र और छात्राओं को अपने कर्तव्य के प्रति जागरुक होकर वाहन तथा बिजली का विवेकपूर्ण उपयोग करने हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर पर ऊर्जा संरक्षण आधारित मॉडल, पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। मॉडल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सोलर एनर्जी होम एंड फार्मिंग, द्वितीय स्थान इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन बाई हीट एंड विंड एनर्जी और तृतीय स्थान संयुक्त रुप से ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन और न्यूक्लियर पॉवर प्लांट को प्राप्त हुआ।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान संयुक्त रुप से आकाश और ऋतिक, द्वितीय स्थान गुरप्रीत कौर और तृतीय स्थान राकिब और निशांत सैनी को प्राप्त हुआ।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान तस्मिया हुसैन शाबरी, द्वितीय स्थान शालिनी और तृतीय स्थान शालू को प्राप्त हुआ।

प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में डॉ. राखी बालियान, डॉ. विनोद चंद्रा, श्रीमती अंजली सैनी और डॉ. अर्पित सिंह शामिल रहे। संगोष्ठी में मंच संचालन डॉ. सुशील कुमार और डॉ. कुमुद चौधरी के द्वारा किया गया।

प्रतियोगिता में सम्मिलित छात्र-छात्राओं को मॉडल बनाने में डॉ. निधि शर्मा और श्रीमती मोनिका मित्तल तथा पोस्टर बनाने में डॉ. वरुण कुमार के द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में डॉ. प्रीति राठौर, डॉ. संजीव सैनी एवं डॉ. गौरव कुमार मिश्र भी उपस्थित रहे। संगोष्ठी को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में श्री गौरव सैनी (लैब असिस्टेंट) और सुश्री पूजा नेगी (लैब असिस्टेंट) ने महती भूमिका निभाई।

कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये हुए मॉडल एवं पोस्टर को देखने हेतु नेशनल इंटर कॉलेज के छात्र-छात्रायें भी उपस्थित रहे। संगोष्ठी का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।