उत्तराखंड: मौसम विभाग ने राज्य में एक बार फिर मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विज्ञान केंद्र निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि 14 और 15 अप्रैल को एक बार फिर मौसम बिगड़ेगा जहां 14 अप्रैल को पूरे राज्य में मध्यम बरसात और ओलावृष्टि होने की संभावना बन रही है।

जिससे पूरे राज्य में दो से लेकर चार सेल्सियस तक तापमान गिरने की संभावना है जबकि उच्च हिमालय क्षेत्र में हिमपात होने से ठंड देखी जा सकती है।

मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह के अनुसार 13 तारीख से बदलाव आने के बाद पूरे राज्य में 14 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बरसात और ओलावृष्टि के साथ उधमसिंह नगर, देहरादून, तथा हरिद्वार जनपद में झक्कड़ आने की संभावना है। जिससे समूचे राज्य में मौसम बिगड़ा रहेगा।

15 तारीख को येलो अलर्ट जारी करते हुए समूचे राज्य में कहीं कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा कहीं-कहीं झोकेदार हवाएं 30 से 40 किलोमीटर तक चलने की संभावना पूरे प्रदेश के लिए जारी की है।

16 तारीख को राज्य के चमोली, उत्तरकाशी, तथा पिथौरागढ़, जनपदों में बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

मौसम विभाग का कहना है कि 17 तारीख को मौसम कुछ साफ रहेगा वही 18 और 19 तारीख से फिर एक बार मौसम बदलने के लिए तैयार है।

मौसम विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल की रात से 15 अप्रैल तक 4000 मीटर तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और ओलावृष्टि हो सकती है।

उधर मौसम विभाग ने 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि झोकेदार हवाएं चलने लेकर अलर्ट जारी किया है तथा किसानों को सलाह दी है कि पैदा हो चुकी फसलों को सही स्थान पर स्टोर करें।।

राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। शाम/रात के समय कुछ क्षेत्रों में गरज वाले बादल बनने/बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 36 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. सोमवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, 19 और 20 अप्रैल को एक और मौसम प्रणाली की उम्मीद है, जिसके बारे में अधिक जानकारी बाद में पता चलेगी।