संजीव शर्मा, नवल टाइम्स न्यूज़: पलायन को छोड़ कीवी उत्पादन कर रहा है पूर्व सैनिक। नरेन्द्र नगर विधानसभा क्षेत्र के गौंसारी गजा निवासी मान सिंह चौहान जब सेना से सेवानिवृत्त हुए तो उन्होंने दुबारा नौकरी करने या शहरों की ओर पलायन करने के बजाय पारम्परिक खेती बाड़ी की ओर कदम बढ़ाया।

पारम्परिक खेती और पशुपालन व सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गांव में ही रहकर क़ृषि से आजीविका चलाने की सोच रखी ,फसल उत्पादन को जंगली जानवरों से नुकसान होता देख उन्होंने सन् 2018 में उद्यान विभाग गजा से कीवी के 3 मादा व 1नर पौधे लगाए।

तीन साल की मेहनत रंग लाई और 2021 में कीवी के पौधौं ने फल देने शुरू किए ,पहले ही साल में अच्छी पैदावार होने के बाद इस साल एक कुंतल के करीब कीवी फल प्राप्त होने पर घर में 400 रुपये प्रति किलो बिकने लगा तो मान सिंह चौहान के चेहरे पर मुस्कान आ गई।

और अब यह मान सिंह चौहान अब राइफल मैन से कीवी मैन बन गये ।

इस साल भी उन्होंने उद्यान विभाग गजा से 5 पौधे कीवी के लगाये हैं , मान सिंह चौहान बताते हैं कि कीवी फल को जंगली जानवर भी क्षति नहीं पहुंचाते हैं तथा पलायन रोकने का जरिया बन सकता है ,गजा के निकटवर्ती गांवों में काश्तकारों ने इस साल बहुत कीवी के पौधे लगाए हैं , यह बेल की तरह फैलता है इसके नीचे सब्जी उत्पादन भी किया जा सकता है ।