श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में उद्यमिता विकास कार्यक्रम ने कानूनी पेचीदगियों पर प्रकाश डालते हुए अपने आठवें दिन में प्रवेश किया । यह सत्र उभरते उद्यमियों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कानूनी परिदृश्य को समझने और नेविगेट करने में एक मास्टरक्लास के रूप में सामने आया।

देवभूमि उद्यमिता योजना के श्री ललित सिंह ने स्टार्टअप और स्थापित उद्यमों के कानूनी सलाहकार के रूप में अपने व्यापक अनुभव से उद्यमशीलता के प्रयासों से जुड़े कई कानूनी पहलुओं को समझाया। एक व्यावसायिक विचार की शुरुआत से लेकर बाजार में उसके फलीभूत होने तक, श्री सिंह ने व्यवसाय निर्माण, नियामक अनुपालन, बौद्धिक संपदा संरक्षण और संविदात्मक दायित्वों से जुड़े कानूनी विचारों का विश्लेषण किया।

उन्होंने कानूनी चुनौतियों और जीत के साथ जटिल रूप से जुड़ी उद्यमशीलता को साझा किया और कानूनी ढांचे के व्यावहारिक अनुप्रयोगों में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की, जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सतत विकास और लचीलेपन की दिशा में उद्यम चलाने में कानूनी साक्षरता की अपरिहार्य भूमिका को रेखांकित करती है।

कानूनी निरीक्षणों के नतीजों और प्रीमेप्टिव कानूनी योजना के रणनीतिक लाभों को दर्शाते हुए, सूक्ष्म परिदृश्यों और मामले के अध्ययन पर प्रकाश डाला।

उन्होंने उद्यमियों के लिए कानूनी अनुपालन और जोखिम शमन के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण विकसित करने की अनिवार्यता को सुदृढ़ किया।प्रतिभागियों ने अपने उद्यमों से संबंधित विशिष्ट कानूनी बारीकियों पर स्पष्टीकरण मांगते हुए प्रश्न पूछा। श्री सिंह ने अनुभव के माध्यम से व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करते हुए कुशलतापूर्वक जवाब दिया।

देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी, प्रोफेसर अनिता तोमर ने बताया कि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के द्वारा, विश्वविद्यालय छात्रों को उद्यमिता के क्षेत्र में एक गुणवत्ता से भरा उद्यमी समृद्धि का संचार किया जा रहा है।

जैसे-जैसे उद्यमिता विकास कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है, उद्यमिता विशेषज्ञ की विशेषज्ञता से प्राप्त अंतर्दृष्टि, अनुभवात्मक ज्ञान और रणनीतिक दूरदर्शिता, प्रतिभागियों को अंतर्निहित कानूनी जटिलताओं की भूलभुलैया से निपटने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास और चतुराई से भरने के लिए तैयार है।

उद्यमशीलता गतिविधियों के लिए नए ज्ञान से लैस और उद्यमिता के दिग्गजों के सामूहिक ज्ञान से मजबूत होकर, प्रतिभागियों को स्पष्टता, लचीलेपन और कानूनी अखंडता के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ अपने उद्यमशीलता अभियान को शुरू करने के लिए तैयार किया जाता है।

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के वाईस-चांसलर, माननीय प्रोफेसर एन.के. जोशी ने बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन, और इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स जैसी प्रौद्योगिकी में प्रगति उद्यमिता के अवसरों को आकार देती है।

ब्रेकथ्रू प्रौद्योगिकियों, इनोवेटिव स्टार्टअप्स, और इन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाले उद्योगों के बारे में समाचार प्राप्त करना, नए उद्यमियों और निवेशकों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

परिसर निदेशक प्रोफेसर एम. एस. रावत ने खुशी प्रकट करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम ने उद्यमिता के प्रति विद्यार्थियों के आंतरिक और बाहरी विकास को बढ़ावा दिया है।