नवल टाइम्स न्यूज़, 8 मई 2024 : आज अर्थशास्त्र विभाग राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा की एम.ए. तृतीय सेमेस्टर की छात्रा शोभिनी सेन ने विश्व व्यापार संगठन और भारत विषय पर अपना सेमिनार प्रस्तुतिकरण दिया।

छात्रा ने विश्व का व्यापार संगठन के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, संरचना, कार्य, उद्देश्यों को व्यापक रूप से समझाया।

विश्व व्यापार संगठन के तहत कृषि समझौते के अंतर्गत ग्रीन बॉक्स, अंबर बॉक्स और ब्लू बॉक्स के अंतर्गत सब्सिडी पैटर्न को समझाया।

बौद्धिक संपदा अधिकारों से संबंधित व्यापार, निवेश व्यापार समझौते तथा टेक्सटाइल उद्योगों से संबंधित प्रावधानों की चर्चा की।

आबूधाबी में फरवरी- मार्च में संपन्न मंत्री स्तरीय बैठक के परिणामों की भी चर्चा की गई। इस प्रस्तुतीकरण में विश्व व्यापार और भारत से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर सार्थक चर्चा की गई।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सीमा चौहान ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ता है तथा विषय की गहन समझ होती है।

इस अवसर पर राजकीय कन्या महाविद्यालय रामपुरा के प्राचार्य डॉ. राजेश चौहान] डॉ. प्रेरणा शर्मा, डॉ. टी एन दुबे, डॉ. सुबोध कुमार, MkW राजमल मालव डॉ. दीपा स्वामी, डॉ. पारूल सिंह तथा अन्य संकाय सदस्य और अर्थशास्त्र विभाग की छात्राएं उपस्थित रहे।

अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती मीरा गुप्ता ने सबका आभार व्यक्त किया।