• रायपुर महाविद्यालय में दो दिवसीय स्टार्ट अप बूट कैंप का समापन

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर, देहरादून में देव भूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत आज दूसरे दिन महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रो. डी. पी.सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।अपने संबोधन में उन्होंने छात्र- छात्राओं से अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग का आव्हान करते हुए कहा कि वे शिक्षा के साथ साथ यदि कोई स्किल भी विकसित कर लेते है तो आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते है।

कार्यक्रम में आए मुख्य वक्ता अरुणेश कुमार पांडेय ,मेंटर जिला समन्वयक (देव भूमि उद्यमिता योजना) ने स्वरोजगार के इच्छुक छात्र छात्राओं से संवाद करते हुए अपने स्टार्ट अप आइडिया प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप स्टार्ट अप के लिए चर्चा करते हुए कहा की यदि हम स्थानीय संसाधनों के प्रयोग द्वारा स्थानीय उत्पादों का उत्पादन करते है तो आत्मनिर्भर होने के साथ साथ अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकते है।

उन्होंने आगे कहा कि हर किसी में कोई ना कोई प्रतिभा होती है,कोई संवाद कला में माहिर होता है,कोई डांस मे निपुण होता है ,ऐसी प्रतिभा को निखार कर भी छात्र रोजगार पा सकते है।

श्री शेखर जोशी मेंटर देव भूमि उद्यमिता योजना ने भी छात्र छात्राओं को स्टार्ट अप के लिए प्रेरित किया ।

इसी श्रंखला में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं मीरा,सुरभि, उज्ज्वल,विकास तिवारी, करण शर्मा आदि ने अपने अपने आइडिया प्रस्तुत किए।श्री राहुल भट्ट मेंटर देव भूमि उद्यमिता योजना ने भी कई नए और अनूठे उत्पादों द्वारा छात्रों को स्टार्ट अप के लिए प्रेरित किया।

देव भूमि उद्यमिता योजना की महाविद्यालय इकाई की नोडल अधिकारी प्रो0पूजा कुकरेती ने स्टार्ट अप और बिजनेस के बीच में अंतर को समझाते हुए प्रतिभागियों से स्थानीय आवश्यकताओं और समस्याओं को पहचानने के लिए कहा ताकि वे समाधान खोज सकें। उन्होंने उत्तराखंड में पलायन की समस्या को उठाते हुए कहा कि स्वरोजगार को अपनाकर इस समस्या को हल किया जा सकता है।

कार्यक्रम की संचालक प्रो0 ज्योति खरे द्वारा छात्र छात्राओं से अपनी संकोची प्रकृति को त्यागकर आत्मविश्वास को जगाने के लिए प्रेरित किया गया उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य की शरुआत के लिए खुद पर भरोसा जरूरी है।

देव भूमि योजना के अंतर्गत महाविद्यालय से सीड फंड हेतु चयनित छात्र प्रिंस एवम राहुल शाह द्वारा भी छात्रों को अपने अनुभव बताए गए। अपने उत्पाद के बारे में जानकारी देते हुए प्रिंस ने कहा कि मार्केटिंग और अपने उत्पाद की गुणवत्ता में निरंतर सुधार ग्राहकों के विश्वास को जीतने के लिए जरूरी है।

कैंप के समापन पर देव भूमि उद्यमिता योजना समिति(महाविद्यालय) के सदस्य डॉ 0 धर्मेंद्र सिंह राठौर द्वारा बूट कैंप में सहयोग के लिए सभी का आभार जताया गया।

इस अवसर पर ऋतु कश्यप ,डॉ0कविता काला, डॉ0राम चंद्र नेगी, डॉ0सरिता तिवारी, डॉ 0 शैलेंद्र सिंह, डॉ0आशुतोष मिश्रा, डॉ0प्रत्युषा ठाकुर,श्रीमती पूजा रानी , डॉ0अनिता चौहान आदि उपस्थित रहे।