• विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान : नवाचार और प्रौद्योगिकी के प्रेरणास्त्रोत : प्रो० अनीता रावत, निदेशक, यूसर्क

आज दिनांक 9 मई 2024 को पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) की निदेशक प्रो अनीता रावत तथा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ ओ पी नौटियाल ने छात्रों से विज्ञान संवाद स्थापित किया ।

निदेशक डॉ अनीता रावत ने छात्र-छात्राओं को उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र द्वारा संचालित कार्यक्रमों तथा अनुसंधान के बारे में जानकारी दी।

डॉ अनीता रावत ने अपने वक्तव्य में कहा कि समय के साथ-साथ शिक्षा एवं अनुसंधान कार्यों में हर दिन नए आयाम जुड़ रहे हैं और इसके लिए छात्रों को सीखने की प्रवृत्ति जागृत करनी होगी।

साथ ही इन प्रक्रियाओं के द्वारा उन में शैक्षिक योग्यता तथा नई ऊर्जा का विकास होता है।

डॉ ओ पी नौटियाल, विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान समाज में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह विभिन्न विषयों में शिक्षा और अनुसंधान के माध्यम से नई ज्ञान की खोज और विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

इसमें विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग और तकनीकी विषय शामिल होते हैं, जिनका अध्ययन और अनुसंधान समाज को आधुनिक समस्याओं का समाधान तथा नए उत्पादों और प्रौद्योगिकी के विकास में मदद करता है।

इस अवसर पर एमएलटी विभाग के समन्वयक प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा ने यूसर्क निदेशक डॉ अनीता रावत तथा डॉ ओ पी नौटियाल जी का परिसर में आने पर आभार व्यक्त किया तथा उन्होंने बताया कि यूसर्क द्वारा प्लांट टिश्यू कल्चर लैब बनने जा रही है जिसका संचालन शीघ्र ही किया जाएगा और उसका लाभ छात्रों को मिलेगा।

इस अवसर पर परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत ने प्रोफेसर अनीता राज रावत एवं डॉ ओ पी नौटियाल का स्वागत एवं हार्दिक आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक शालिनी कोटियाल , सफिया हसन श्री अर्जुन पालीवाल तथा श्री देवेंद्र भट्ट उपस्थित रहे।