वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज दिनांक 7 मार्च 2023 को प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ) जी आर सेमवाल की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ दीप्ति बगवाड़ी के दिशा निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर महिला जागरूकता संबंधी एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ गीता सिंह, सहायक आचार्य, मनोविज्ञान विषय, पी जी कॉलेज खुर्जा उत्तरप्रदेश, उपस्थित रही, जिनके द्वारा समस्त छात्राओं को *सोशल स्टिग्मा एंड फीमेल मेंटल हेल्थ* विषय पर जानकारी दी गई।

उनके द्वारा मेंटल हेल्थ, मूड स्विंग्स, मेंटल डिसऑर्डर्स, स्ट्रेस मैनेजमेंट आदि विषयों पर समझाया गया, साथ ही इन सब मनोविकार से बाहर निकलने के लिये प्रेरणात्मक संदेश दिया गया। योगाचार्य श्रीमती पूजा द्वारा छात्राओं को योग के महत्व के बारे में समझाया, साथ ही बताया की विचलित विचार एवं इंद्रियों को नियंत्रित करने के लिए ही योग जरूरी होता है।

योग में समाधि सर्वोच्च योगासन माना गया है इसलिए स्वस्थ मानसिकता के लिए प्राणायाम एवं ध्यान अवश्य करें। इसके पश्चात श्रीमती भावना गर्ग, विभाग प्रभारी बी बी ए, द्वारा मैनेजमेंट के बारे में बताया गया कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में व्यवस्थित जीवन जीना अत्यंत आवश्यक है, यदि वह जीवन में अनुशासन एवं मैनेजमेंट को अपनाता है तो व्यक्ति अवश्य ही उन्नति करता है।

कार्यशाला का संचालन कु प्राची बी ए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा द्वारा किया गया एवं उनके द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में कविता भी प्रस्तुत की गई। काजल बी एस सी द्वितीय वर्ष की छात्रा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में बताते हुए समस्त छात्राओं एवं महिलाओं को आत्मविश्वास से जीने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य द्वारा समस्त छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाये दी, साथ ही मुख्य वक्ता द्वारा दिए गए व्याख्यान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने मेंटल हेल्थ एवं फिजिकल हेल्थ पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

कार्यशाला का समापन महिला प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ दीप्ति बगवाड़ी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया। कार्यशाला में लगभग 100 छात्राओं ने प्रतिभाग किया एवं अंत में प्रश्नोत्तरी के माध्यम से अपनी शंकाओं का निवारण भी किया। प्राध्यापक वर्ग में डॉ माधुरी रावत, डॉ सीमा पुंडीर, डॉ कविता बडौला, डॉ प्रिंसी, डॉ निरंजन प्रजापति आदि ने प्रतिभाग किया।