नवल टाइम्स न्यूज(NTnews), 6 अक्टूबर 2023 आज इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में महाविद्यालय की एनएसएस इकाईयों एवं सुशीला तिवाड़ी राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के संयुक्त तत्वाधान में डेंगू की रोकथाम हेतु जागरूकता शिविर आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि आज डेंगू एक महामारी का रूप ले चुकी है और हल्द्वानी शहर ही नहीं संपूर्ण सूबे को अपनी गिरफ्त में निरंतर लेते जा रही है। इसलिए इस तरह के शिविर का आयोजन करना महत्त्वपूर्ण हो जाता है।

कार्यक्रम संयोजक एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ रितुराज पंत ने का कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य हल्द्वानी शहर में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को रोकना एवं इसके बचाव के उपायों पर चर्चा करना है।

मुख्य वक्ता राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के डॉ0 दीपक जोशी ने कहा कि डेंग्‍यू एक विषाणु से होने वाली बीमारी है जो एडीज एजिप्‍टी नामक संक्रमित मादा मच्‍छर के काटने से फेलती है।

अतः हमको अपने आसपास गमलों में रखी प्लेट में, रुके हुए पानी, टायरों में एकत्रित पानी की समय-समय पर साफ सफाई करते रहनी चाहिए। बाल विक्रम बोरा ने डेंगू मच्छर की संरचनात्मकता के बारे में बताते हुए मच्छर के लक्षण एवं उसके जीवन चक्र के बारे में विस्तार से बताया और बताया कि कैसे हम इसको नष्ट कर सकते हैं।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 ललिता जोशी ने कहा कि अचानक तेज बुखार, सिर में आगे की और तेज दर्द,आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और मांसपेशियों (बदन) व जोडों में दर्द आदि इसके मुख्य लक्षण हैं।

इसके पश्चात मेडिकल कॉलेज से आई टीम ने संपूर्ण महाविद्यालय परिसर का भ्रमण किया एवं पाया कि महाविद्यालय में कहीं भी रुका हुआ पानी नहीं है और महाविद्यालय परिसर पूर्ण रुप से डेंगू फ्री जोन है।

कार्यक्रम का संचालन लेफ्टिनेंट डॉ0 रेखा जोशी द्वारा किया गया । इस अवसर पर डॉ0गीता पंत, यशोधर नाथ, नारायण सिंह आदि उपस्थित रहे।