बर्बता : दत्तक केंद्र पर प्रोग्राम मैनेजर द्वारा मासूम बच्चियों को बाल पकड़, पटक कर पीटने का शर्मनाक मामला सामने आया है।

वायरल वीडियो में चिखती चिल्लाती रही बच्चियां को प्रोग्राम मैनेजर पीटती रही, एक मासूम को जमीन पर पटकने की भी घटना सामने आयी।

मामला छत्तीसगढ़ राज्य के कांकेर ज़िले के कांकेर शहर का है जहाँ के शिवनगर स्थित दत्तक केंद्र मासूमों के लिए ग्रहण केंद्र बन गया है। यहां बच्चों की देखभाल एवं भरण पोषण नहीं भल्कि बच्चों के साथ बर्बरता की जा रही है, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि किस तरह एक महिला बच्ची के बाल पकड़ उसे उठाकर जमीन पर पटक रही है। इस वीडियो के सामने आने के बाद इन केंद्रों में बच्चियों की सरक्षा पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

वायरल वीडियो में एक महिला बच्चों की बेदर्दी से पिटाई कर रही है। महिला ने एक बच्ची को पहले हाथ से मारा फिर बाल पकड़कर उठाकर जमीन पर पटक दिया। जमीन पर गिरी बच्ची को दोबारा फिर से खड़ा कर एक बांह पकड़कर पलंग पर पटक दिया। बच्ची चीखती है, चिल्लाती है, रोने लगती है, लेकिन महिला को उस पर तरस नहीं आया और वह पिटती रही। पास से ही दो आया भी गुजरती हैं पर उनकी हिम्मत नहीं कि इस बर्बरता को वह रोक सके।

इसके बाद महिला दूर खड़ी बच्ची को पास बुलाकर उसके साथ भी बुरी तरह मारपीट करती है। फिर भी महिला का गुस्सा शांत नहीं होता तो वह बच्चों के साथ गाली गलौच करती है।

वहीं इस वीडियो में दिख रही महिला कोई और नहीं यहां पदस्थ प्रोग्राम मैनेजर सीमा द्विवेदी बताई जा रही है, जो बच्चियों के साथ आए दिन इसी तरह मारपीट करती है, जिससे बच्चियां भी डरी सहमी हुई रहती है।

कांकेर के इस दत्तक ग्रहण केंद्र में 0 से 6 वर्ष तक के यतीम बच्चों को रखा जाता है। यहां बाहरी लोगों का आना जाना न हों, बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिसे रात में प्रोग्राम मैनेजर बंद कर दिया करती है। मैनेजर के इस हरकत से बच्चियों की सुरक्षा पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार दत्तक केंद्र की महिला मैनेजर के खिलाफ जिसने भी आवाज उठाई उसे निकाल दिया गया। विरोध करने वाले 8 कर्मचारियों को एक साल में बाहर निकाल दिया गया। शिकायत महिला बालविकास विभाग तक पहुंची लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। कार्यवाही नहीं होने से प्रोग्राम मैनेजर का हौसला बुलंद रहा और वह बच्चों पर बर्बरता करती रही,,जो अब भी जारी है।

जब हमारी टीम को वायरल वीडियो का पता चल पता चला तो हमारी टीम ने इस बर्बरता से संबंधित जानकारी जुटाई और खबर को आपके सामने रखा जिससे पता रहे कि हमारे समाज में क्या-क्या चल रहा है। हम बच्चों पर हो रहे अत्याचारों की घोर निंदा करते हैं और छत्तीसगढ़ सरकार सहित सभी सरकारों से यह आग्रह करते हैं कि इस प्रकार के बर्बरता पूर्ण किए जा रहे कृत्य को संज्ञान में लेते हुए त्वरित और कठोरतम कार्रवाई की जाए।