मसूरी में झड़ीपानी- देहरादून मार्ग पर जिस जगह एंडवेंचर कार का हादसा हुआ है उस जगह की टेक्निकल रिपोर्ट आ गई है। संभागीय परिवहन अधिकारी देहरादून शैलेश तिवारी ने अपनी रिपोर्ट में हादसे की मुख्य वजह तीव्र मोड व ढाल होने के कारण चालक द्वारा वाहन पर नियंत्रण नहीं रख पाना माना है।

दुर्घटनास्थल पर मार्ग पर मोड एवं ढाल है। मार्ग के पक्के भाग की चौड़ाई 14 फुट 5 इंच है तथा मार्ग की कुल चौड़ाई 19 फीट है। दुर्घटनास्थल पर मार्ग के किनारे पैराफिट वाल टूटी पाई गई जोकि दुर्घटना के बाद टूटी।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि दुर्घटनास्थल के बाएं ओर ढलान है तथा जिस स्थान से वाहन नीचे गिरा उस स्थान पर पैराफिट वाल टूटी है। दुर्घटना में वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। कार का दांयी ओर पिछले वाला टायर कटा हुआ है जबकि अगला टायर पंचर है।वाहन सड़क से करीब 50 फीट नीचे रोड़ पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

वहीं संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) अरविंद यादव ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वाहन के स्वामी का नाम सुरेंद्र सिंह राणा निवासी मोथरोवाला हैं, जोकि 2010 का माडल है। वाहन की फिटनेट की वैधता 20 अगस्त 2025 तक है जबकि बीमा प्रमाण पत्र की वैद्यता दो मार्च 2025 तक है।

बताते चलें कि कल शनिवार को मसूरी से चूनाखाल-झड़ीपानी मार्ग पर कार दुर्घटना में आइएमएस यूनियन और डीआइटी यूनिवर्सिटी देहरादून के पांच छात्र-छात्राओं की मौत हो गई। कार में कुल चार छात्र और दो छात्राएं सवार थे।

यह सभी शुक्रवार रात मसूरी गए थे और शनिवार तड़के करीब पांच बजे वापस लौट रहे थे। दुर्घटना में जीवित बची एक छात्रा की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है, वह मेरठ उत्तर प्रदेश की निवासी है।

मृतकों में शामिल दो छात्र जनपद हरिद्वार के, एक देहरादून का और दो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद व सोनभद्र के रहने वाले हैं।