आज दिनांक 11 अक्टूबर 2023 दिन बुधवार को राजकीय महाविद्यालय जखोली जनपद रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड में महिला उत्पीड़न निरोधक समिति एवं IQAC सेल के संयुक्त तत्वाधान में एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.(कु.) माधुरी जी की अध्यक्षता में, एक दिवसीय विशेष व्याख्यान- महिला: समाज की वास्तविक वास्तुकार है ( women: the Real Architect of Society )विषय पर यह व्याख्यान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही रूपों में आयोजित किया गया ।

व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर राजेंद्र पाल सिंह ,पंजाबी विभाग, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला, पंजाब ने इस विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया।

आपने इस व्याख्यान में महिलाओं की वर्तमान स्थिति, समाज में उनके योगदान और उनके अवदान पर चर्चा की। प्रोफेसर राजेंद्र पाल सिंह जी ने अपने व्याख्यान में मुख्यतः इस बात पर विशेष रूप से अपने विचार व्यक्त किये कि वर्तमान भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति बहुत ही सुदृढ़ हो गई है।

परंतु उसे हमें और सुदृढ़ करना होगा। इसके लिए हमें शिक्षा का सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि शिक्षा ही वह साधन है जो स्त्रियों की स्थिति में परिवर्तन करने का एक सशक्त साधन है । हमें इस बात को भी अपने विचारों में स्थान देना होगा की बालिकाओं या महिलाओं की ना का मतलब ना ही होता है।

प्रत्येक महिला को अपनी सुरक्षा के लिए और अपनी प्रगति के लिए स्वयं ही आगे आना पड़ेगा उनके लिए कोई दूसरा मदद करने के लिए आगे नहीं आएगा ।

इस अवसर पर महाविद्यालय की संरक्षिका एवं प्राचार्य डॉ. कुमारी माधुरी जी ने कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की एवं अपने विचार प्रस्तुत किए।

महाविद्यालय की महिला उत्पीड़न निरोधक समिति की प्रभारी डॉ.कविता अहलावत ने इस कार्यक्रम का निर्देशन किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के अन्य प्रोफेसर जिनमें डॉ. देवेश चंद्र, डॉ. नंदलाल डॉ.बबित कुमार बिहान, डॉ.सुभाष कुमार, एवं समस्त छात्र-छात्राओं ने सक्रिय प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन IQAC कोऑर्डिनेटर डॉ० विकास शुक्ला ने दिया । इस व्याख्यान में अन्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से अनेक शिक्षक और छात्र/छात्राएं ऑनलाइन रूप से जुड़कर लाभान्वित हुए।