दिनाँक 17 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल के छात्र- छात्राओं ने देवभूमि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के छठवें दिन प्रारंभिक व्यवसाय योजना तैयार करने हेतु नैनबाग बाजार का सर्वेक्षण कर इकट्ठा की आवश्यक जानकारियां ।

देवभूमि उद्यमिता योजना के अन्तर्गत आयोजित किए जा रहे उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के छठवें दिन नव उद्यमियों ने नैनबाग में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के प्रशिक्षक महिपाल राणा के नेतृत्व में अलग-अलग व्यवसायियों के साथ उनके व्यवसाय के बारे में जानकारी एकत्रित की।

जिसमें मुख्य रुप से लोगों की मांग, वस्तुओं की आपूर्ति के स्रोत, सम्भावित खरीदार, ग्राहक की ब्रान्ड निष्ठा, प्रत्येक दिन की आमदनी, व्यवसाय हेतु बैंक से ऋण, मशीनरी आदि बिन्दुओं को शामिल किया गया।

नव उद्यमियों का बाजार सर्वेक्षण के दौरान उपभोक्ता एवं उनका क्रय मानदंड व क्रय शक्ति, बिक्री मूल्य, आपूर्ति व्यापारी तथा उत्पाद निर्माताओं की जानकारी जुटाना भी था।

इसके लिए सभी छात्र छात्राओं के बाजार सर्वेक्षण के लिए छोटे-छोटे समूह बनाये गये। इस कस्बे में अधिकांश दैनिक आवश्यकता के वस्तुओं की आपूर्ति विकास नगर जैसे बाजार से होती है।

यह कस्बा यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होने के कारण यहां होटल, होमस्टे, दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं के जनरल स्टोर, सब्जियों तथा फलों की दुकानें, फोटोस्टेट व पुस्तक भंडार, डेरी व्यवसाय, वस्त्र भंडार व जैविक खाद्य उत्पादों आदि की अपार संभावनाएं हैं।

सभी नव- उद्यमियों ने अपनी प्रारम्भिक व्यावसायिक योजना तैयार करने हेतु जानकारियां एकत्र की।