राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर देहरादून में जी 20 के विषय मे जन जागरूकता हेतु अर्थशास्त्र विभाग द्वारा निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

निबंध का विषय ‘ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारत का प्रभाव ‘ रखा गया। इसमें अनेक प्रतिभागियों ने ऑनलाइन तथा ऑफलाइन निबंध प्रस्तुत किए। प्रतिभागी छात्र/छात्राओं के द्वारा वैश्विक उदारीकरण ,वित्तीय संकट, जीडीपी,विकास दर आदि को दृष्टिगत रखते हुए निबंध लिखे गए।

निबंध प्रतियोगिता मे गौतम रावत , बी ए प्रथम वर्ष ने प्रथम स्थान एवम अभिषेक पुंडीर बी ए प्रथम वर्ष ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।प्रतियोगिता में डॉ0 अनीता चौहान, डॉ0 डिंपल भट्ट , डॉ0 सरिता तिवारीने निर्णायक की भूमिका निभाई। विभागाध्यक्ष प्रो 0दक्षा जोशी ने निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया तथा छात्रों को जी -20 के विषय मे विस्तृत जानकारी दी।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो 0 वंदना शर्मा ने छात्रों के प्रयास की सराहना की एवम शुभकामनाएं दी। प्रतियोगिता में महाविद्यालय के शिक्षकगण,प्रोफेसर यतीश प्रसाद , डॉ0 शैलेंद्र सिंह , डॉ0 मंजू कोगियाल , डॉ0 रेखा चमोली, डॉ0 आशुतोष मिश्र, डॉ0 सुमन गुसाईं , सुश्री रीना आदि उपस्थित रहे।

विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. ज्योति खरे ने के G-20 के विषय में जानकारी दी तथा इसकी महत्ता को बताते हुए कार्यक्रम का सञ्चालन किया और कहा कि डिजिटल परिवर्तन कुछ समय से चर्चा का विषय रहा है, और कोविड-19 महामारी ने निस्संदेह इस प्रक्रिया को, विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में तेज कर दिया है ।

प्रतियोगिता में छात्रों और शिक्षकों की समान रूप से उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिसमें प्रत्येक प्रतिभागी ने रचनात्मक और आकर्षक पोस्टरों एवं निबंध के माध्यम से शिक्षा का डिजिटल परिवर्तन एवं G-20 विषय पर अपने अद्वितीय दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया।

शिक्षा में डिजिटल परिवर्तन के प्रभाव का पता लगाने के लिए, “कोविद महामारी के दौरान शिक्षा का डिजिटल परिवर्तन”  विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

पोस्टरों में उन विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डाला गया है जिसमें डिजिटल परिवर्तन ने महामारी के दौरान शिक्षा को फिर से आकार दिया है, जिससे यह दुनिया भर के छात्रों के लिए अधिक सुलभ, लचीला और आकर्षक बन गया है।